अमरावतीमहाराष्ट्र

 परीक्षा अवधि में खाने में क्या लोगे?

अमरावती/दि.03– परीक्षा के दिन मुहाने पर है. विद्यार्थियों का अभ्यास में दिल लगने के लिए आहार पर ध्यान देना चाहिए. परीक्षा की कालावधि में विद्यार्थियों का मानसिक और शारिरीक स्वास्थ सुद़ृढ रहना आवश्यक रहता है. बाहर के जंकफूड, चायनिज, खाद्यपदार्थ आदि जैसे खाद्यपदार्थो से शारिरीक परेशानी हो, ऐसे पदार्थ खाना टालना चाहिए.

परीक्षा अवधि में विद्यार्थियों के आहार में केले, अंडे, मांस, फल्ली दाने, ड्रायफूड, हरी सब्जी और फलो का समावेश रहना चाहिए. अखरोट ब्रेन बुस्टिंग कहा जाता है. परीक्षा के दिनों में बाहर का खाने से स्वास्थ पर परिणाम हो सकता है. इस कारण बाहर का खाना टालना चाहिए. इससे नींद आ सकती है.

* खाने के समय का करें पालन
शाला, कोचिंग क्लास और अभ्यास के समय विद्यार्थियों के आहार के समय का पालन होना चाहिए. परीक्षा के कालावधि में इस ओर पालको ने ध्यान देना चाहिए, किसी भी समय नाश्ता और भोजन देने पर शारिरीक परेशानि हो सकती है.

* अभ्यास के लिए दबाव न डालें
परीक्षा का तनाव विद्यार्थियों पर न होने के लिए लगातार अभ्यास करने पर दबाव डालना विद्यार्थियों की मानसिकता पर विपरित परिणाम करने वाला साबित हो सकता है. परीक्षा की अवधि में घंटो तक अभ्यास न करें, कुछ समय शरीर को विश्राम भी देना चाहिए.

* विशेषज्ञो की सलाह माने
बाहर के जंकफूड, चायनिज खाने से एसिडिटी सहित अन्य परेशानी हो सकती है. ऐसे पदार्थ खाना टालना चाहिए, घर के पारंपारिक नाश्ते और भोजन पर जोर दें. हरी सब्जी, फल, खडा अनाज, ड्रायफूड खाने से विद्यार्थियों को अभ्यास करते समय एकाग्रता रहने में सहायता मिल सकती है.
– रसिका राजनेकर, आहार तज्ञ, अमरावती.

Related Articles

Back to top button