अमरावती

वॉट्सएप पिंक के जाल में हो जाएंगे कंगाल

साइबर अपराधियों से किया गया आगाह

अमरावती/दि.27- साइबर अपराधी नया-नया दिमाग लगाकर सर्वसामान्यों के साथ ऑनलाईन धोखाधड़ी करते हैं. इसमें लॉटरी की बात, केवायसी, पार्टटाईम जॉब का आमिष दिखाकर क्षणभर में आपका बैंक खाता खाली किया जाता है. धोखाधड़ी के तहत कुछ दिनों से सोशल मीडिया के माध्यम से न्यू पिंक व्हॉट्सएप लिंक साइबर उचक्कों द्वारा वायरल की जा रही है.
लिंक को ओपन करने के बाद गुलाबी रंग का वॉट्सएप डाउनलोड करने मजबूर किया जाता है. यह पिंक वॉट्सएप डाउनलोड करने पर इसके कारण मोबाइल क्रमांक हॅक होकर उसमें की गुप्त जानकारी साइबर उचक्कों के हाथ लगकर उसके आधार पर धोखाधड़ी होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. इस घोटाले में वॉट्सएप पर यूजर्स को एक लिंक भेजी जाती है. इस लिंक पर से यूजर्स को वॉट्सएप पिंक व्हर्जन डाउनलोड करने कहा जाता है. यह एप के इस्तेमाल कर्ता को फोन का वयक्तिक डाटा चुरा लिया जाता है. वह एप इन्स्टॉल करने वाले यूजर्स का उनके मोबाइल का नियंत्रण छूट सकता है या उनका मोबाइल हैक हो सकता है और धोखाधड़ी करने वाले को आपका कैमरा, स्टोरेज, कॉन्टेक्च में भी प्रवेश मिल सकता है.
* क्या है पिंक वॉट्सएप?
फिलहाल सोशल मीडिया पर न्यू पिंक नाम से वॉट्सएप ग्रुप की लिंक बड़े पैमाने पर वायरल हो रही है. पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वॉट्सएप पर वह मेसेज वायरल हो रहा है. जिसमें वॉट्सएप का एक नया अपडेट आने की बात कही जाती है. वॉट्सएप का रंग बदलने की बात कही जा रही है. वहीं नए पिंक वॉट्सएप के साथ कुछ खास फिचर्श ही दिए जाने की बात कही जाती है.
* इन्स्टॉल करने में क्या होता है?
वॉट्सएप पिंक लिंक फिलहाल घुम रहा है. सोशल मीडिया पर स्क्रोल करते समय भी आपको उसका विज्ञापन प्राप्त हो सकता है. उस पर क्लिक करते ही वहां से आपको लिंक बगैर अज्ञात संकेतस्थल पर ले जाकर एपीके फाइल इन्स्टॉल करने कहा जाता है. जिसके द्वारा एप/लिंक इन्स्टॉल होते ही मोबइल का संपक्र क्रमांक, फाइल मेनेजर, वॉइस लोकेशन की अनुमति मांगता है. जिसे इस्तेमालकर्ता वह सभी मान्य करते हुए आगेग जाते हैं व कुछ ही क्षणों में आपके मोबाइल का ताबा पूरी तरह से साइबर अपराधियों के हाथ चला जाता है.
* वह फिशिंग लिंक, डेटा हो सकता है चोरी
पुलिस के अनुसार, पिंक वॉट्सएप अधिकृत न होने के कारण आपका फोन, निजी जानकारी हैक की जा सकती है. पुलिस ने उसे एक फिशिंग लिंक होने की बात कही है. वह एक प्रकार का वॉट्सएप होकर उस लिंक पर करने से मोबाइल हैक होकर आपकी फोटो, वीडीओ व आपकी गुप्त वयक्तिक जानकारी तथा बैंक की रिपोर्ट चोरी हो सकती है. उस लिंक पर क्लिक करने पर इस्तेमालकर्ता के फोन पर शिशिंग हमला हो सकता है.
फिलहाल सोशल मीडिया पर न्यू पिंक वॉट्सएप नाम से वॉट्सएप ग्रुप की लिंक बड़े पैमाने पर वायरल हो रही है. ऐसी लिंक आने पर उसे न खोले. वह एक प्रकार का वॉट्सएप वायरस है. उस लिंक पर क्लिक करने पर मोबाइल हैक होकर आपकी गुप्त जानकारी व बैंक का तपशील साइबर चोरों के पास जा सकता है.
– नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button