अमरावती

गेहूं 8 तो फल्लीदाना 5 रुपए से हुआ महंगा

जीवनावश्यक वस्तुओं की दर में वृद्धि

अमरावती/दि.14– रसोई घर में रोज लगने वाली हरएक वस्तुओं की कीमतों में अब कुछ पैमाने पर वृद्धि हुई है. अनाज सहित अंकुरित अनाज व तेल के दाम में वृद्धि हुई है. जीवनावश्यक सभी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने से गृहिणियों का बजट बिगड़ा है.
पांच राज्यों के चुनाव होने के बाद अब ईंधन सहित सिलेंडर की दर वृद्धि की संभावना व्यक्त की जा रही है. इसमें सर्वसामान्य नागरिकों पर ही मुसीबतों का पहार टूटने वाला है. फिलहाल किराना दकान के खाद्य तेल सहित गेहूं, चना, मैदा आदि वस्तुओं के दाम में वृद्धि हुई है. फल्लीदाना, सोयाबीन व सूर्यफूल के तेल की दर में भी 10 से 30 रुपए तक वृद्धि हुई है. यूक्रेन व रशिया इन दो देशों में फिलहाल युद्ध शुरु रहने से इसका असर वस्तुओं की कीमतों पर हुआ है. यह जानकारी व्यापारी सूत्रों ने दी.
युद्ध की स्थिति के कारण गेहूं महंगा हुआ है. आटे सहित मैदे का स्टॉक किये जाने के कारण वस्तुओं की किल्लत निर्माण हो रही है. युद्ध की स्थिति से देश से सूर्यफूल तेल व मैदे का निर्यात बंद हुआ है.
देश में सूर्यफूल तेल का आयात फिलहाल युद्ध शुरु रहने वाले देश से होता है. वह अब ठप हुआ है. जिसके चलते अन्य तेलों की कीमतें बढ़ी है. बावजूद इसके मलेशिया से पामतेल का निर्यात अब बंद हो गया है. इसलिए सभी तेलों की कीमतें अब बढ़ी है. तेल, गेहूं, रवा, मैदा इन वस्तुओं का इस्तेमाल रोज किया जाता है. इसमें दरवृद्धि होने से महीने के बजट पर कुछ पैमाने पर असर हुआ है. किराना व्यापारियों का कहना है कि युद्ध की स्थिति व खेतमाल का उत्पादन, निर्यात व पांच राज्यों के चुनाव होने के कारण कुछ वस्तुओं की दर वृद्धि होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button