अमरावतीमहाराष्ट्र

त्यौहारो के अवसर पर राशन दुकान से गेहूं गायब

5 लाख राशनकार्ड धारको में निराशा

* तीन माह तक मिलेगी ज्वारी
अमरावती/दि. 26– त्यौहारो के अवसर पर सरकारी राशन दुकानों से गरीब लाभार्थियों को गेहूं की बजाए ज्वारी दी जानेवाली है. अगस्त माह में ज्वारी का वितरण हुआ. अब सितंबर और अक्तूबर माह में फिर से ज्वारी का वितरण होनेवाला है. राज्य के आपूर्ति विभाग ने वैसे आदेश दिए है. इस कारण अंत्योदय व प्राधान्य गट के 4.96 लाख राशन धारकों में निराशा है.
जिले में आधारभूत मूल्य योजना के जरिए 9 तहसीलों के खरीदी-बिक्री संघ द्वारा ज्वारी की खरीदी की जा रही है. जिले में अब तक 79538 क्विंटल रबी ज्वारी की खरीदी की गई है और यह ज्वारी अब सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के जरिए अंत्योदय व प्राधान्य गट के किसानों को वितरित की जा रही है. वैसे आदेश राज्य के अन्न व नागरी आपूर्ति विभाग द्वारा 25 जून को दिए गए है. इस कारण गेहूं का कोटा कम कर दिया गया है और उसके बजाए ज्वारी का वितरण किया जा रहा है. वैसा देखा जाए तो ज्वारी गरीबों के लिए नहीं रही है. मार्केट में गेहूं से अधिक ज्वारी के भाव है. लेकिन राशन दुकान में ज्वारी नहीं मिलती. वैसे त्यौहारो के दिनों में ज्वारी की रोटी नहीं की जाती. इस कारण इन लाभार्थियों को अब बाजार से 35 रुपए किलो के मुताबिक गेहूं की खरीदी करनी पडेगी.

* प्रति माह 27790 क्विंटल ज्वारी का वितरण
सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के जरिए अगस्त माह में 27790 क्विंटल ज्वारी का वितरण होनेवाला है. इसमें अंत्योदय गुट में 12807 क्विंटल और प्राधान्य गट में 14983 क्विंटल ज्वारी की आवश्यकता है. आधारभूत मूल्य के तहत जिले में 1 लाख क्विंटल ज्वारी खरीदी की जानेवाली है. इस कारण राशन में तीन माह गेहूं गायब रहेगा.

* अंत्योदय गट में प्रति कार्ड 10 किलो ज्वारी
– जिले में अंत्योदय के 1.28 लाख लाभार्थी है. इन राशनकार्ड धारकों को प्रत्येकी 10 किलो ज्वारी, 5 किलो गेहूं और 20 किलो चावल दिया जा रहा है.
– प्राधान्य गट में 368011 लाभार्थी है. इन कार्डधारकों को प्रति लाभार्थी 1 किलो ज्वारी और 4 किलो चावल राशन दुकान से दिया जा रहा है.

* राशनकार्ड धारकों की स्थिति
कुल राशनकार्ड धारक – 626353
अंत्योदय कार्डधारक – 127914
प्राधान्य गट कार्डधारक – 368011

 

Related Articles

Back to top button