अमरावती

रबी में गेहूं की बुआई घटी, इस बार रोटी होगी और महंगी

वर्तमान स्थिति में 28 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई

अमरावती/दि. 27– मानसून मेें 13 तहसीलों में औसतन से 31 प्रतिशत कम बारिश दर्ज हुई. इस कारण जमीन में नमी कम रहने से भूजल स्तर में कमी आई है. इस कारण गेहूं को पानी तो कम पडने वाला है. इस संभावना से इस बार के रबी सत्र में गेहूं की वर्तमान स्थिति में 27 हजार 782 हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई हुई है और दो सप्ताह गेहूं की बुआई होगी, लेकिन औसतन क्षेत्र पूरा होने की संभावना कम है.

इस बार के रबी सत्र में 1.47 लाख हेक्टेयर औसतन क्षेत्र है. इस तुलना में गुरुवार तक 1 लाख 31 हजार 148 हेेक्टेयर क्षेत्र में बुआई है. इसमें सर्वाधिक 98 हजार 487 हेक्टेयर में चना और पश्चात 27782 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई पूर्ण हुई है. कम बारिश के कारण खरीफ सत्र खतरे में आने से किसानों की सभी आशा रबी सत्र पर है. लेकिन खरीफ सत्र भी बढने से रबी की बुआई में विलंब हो रहा है.

* गत वर्ष 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में थी गेहूं की बुआई
– गत वर्ष जिले में औतन से अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई थी. इस कारण सभी तहसीलों में जमीन का भूजल स्तर बढा था.
– इस कारण गेहूं का औसतन क्षेत्र 50 हजार हेक्टेयर रहते प्रत्यक्ष में क्षेत्र में बढोतरी होकर 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई हुई थी.
– इब बार कम बारिश के कारण संरक्षित सिंचन पर मर्यादा आई है. इस कारण औसतन 40 हजार हेक्टेयर क्षेत्र तक पहुंंचने की संभावना कम है.

* 28 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बुआई
– रबी सत्र के लिए इस बार 1.49 लाख औसतन क्षेत्र है. इस तुलना में फिलहाल 1.31 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई पूर्ण हुई है.
– इसमें वर्तमान स्थिति में सर्वाधिक 98487 हेक्टेयर क्षेत्र में चना और 27782 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई पूर्ण हुई है.

* बुआई घटने का कारण क्या?
– चांदूर बाजार को छोडकर सभी तहसीलों में औसतन से कम बारिश रिकॉर्ड हुई है.
– जमीन में नमी न रहने से भूजल स्तर कम हुआ है.
– खरीफ की बुआई देरी से होने के कारण रबी की बुआई को भी विलंब हुआ. इसके अलावा चाहिए वैसा वातावरण नहीं था.

* बुआई में देरी नहीं चाहिए
गेहूं की बुआई अधिकतम जनवरी के पहले सप्ताह तक होनी चाहिए.अधिक देरी होने पर उत्पादन पर असर पडता है. इस बार रबी के क्षेत्र में बढोतरी भले ही न हो, लेकिन औसतन क्षेत्र में बुआई होगी.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button