अमरावतीविदर्भ

जब सीट मिलने के लिए बुजुर्ग दम्पति ने आधे घंटे तक अडाए रखी एसटी बस

परतवाडा /दि.12- स्थानीय एसटी डिपो में अमरावती जाने हेतु लगी एसटी बस में एक बुजुर्ग दम्पति ने जैसे तैसे भीड में बैठने के लिए जगह हासिल की. परंतु एन बस के निकलते समय चालक ने आकर बताया कि, यह बस खराब है. अत: सभी यात्री बस से नीचे उतर जाए और पीछे खडी बस में जाकर बैठे. इस समय अन्य यात्री को फटाफट बस से उतरकर दौडते हुए पीछे खडी बस में जाकर बैठ गए. लेकिन उस बुजुर्ग दम्पति को पीछे खडी बस में बैठने के लिए जगह नहीं मिली, तो इससे संतप्त हुए उस बुजुर्ग दम्पति ने उसी एसटी बस के सामने खडे रहकर उसका रास्ता रोक लिया. साथ ही कहा कि, जब तक उन्हें बस में बैठने हेतु जगह उपलब्ध नहीं कराई जाएगी. तब तक वे बस के सामने ऐसे ही खडे रहेंगे और बस को आगे भी नहीं बढने देंगे.
बुजुर्ग दम्पति द्बारा अपनाई गई इस भूमिका के चलते एसटी बस स्थानक में मानो हडकंप मच गया और बस के चालक व कंडक्टर सहित जिप के अधिकारी उक्त बुजुर्ग दम्पति की मान मनोबल करने लगे. पश्चात उन्हें एक अन्य बस में बैठने हेतु जगह उपलब्ध कराते हुए अमरावती के लिए रवाना किया गया.
* बस दुरुस्त नहीं थी, तो निकाली ही क्यों
परतवाडा-अमरावती मार्ग पर नादुरुस्त बसों को चलाए जाने का मामला कोई नया नहीं है. उक्त बुजुर्ग दम्पति को शाम 6 बजे अमरावती से पुणे हेतु रवाना होना था. जिसके चलते उन्हें अमरावती जाने की जल्दबाजी थी. साथ ही उनका सवाल भी बेहद वाजिब था कि, जब वह बस पहले से नादुरुस्त थी, तो उसे प्लेटफार्म पर लाकर लगाया ही क्यों गया.
* जगह मिलने के बाद भी रवाना हुई बस
करीब आधे घंटे तक बस के सामने खडे रहते हुए सत्याग्रह करने वाले इस बुजुर्ग दम्पति को दुसरी बस में बैठने हेतु जगह दी गई. जिसके बाद वे अपनी अगली यात्रा के लिए रवाना हुए.
* अमरावती हेतु प्लेटफार्म पर बस लगाते समय चालक के ध्यान में आया कि, बस में कुछ तकनीकी खराबी है. जिसके चलते उस बस को आगार में वापिस भेजने का निर्णय लेते हुए उसमें सवार यात्रियों को पीछे खडी दूसरी बस में बैठने हेतु कहा गया. परंतु उस बस में पहले से ही कुछ यात्री बैठे थे. जिसके चलते उक्त वृद्ध दम्पति को उस बस में जगह नहीं मिल पायी. जिन्हें एक अन्य बस में जगह उपलब्ध कराते हुए बैठने के लिए सीट दी गई.

Related Articles

Back to top button