अमरावतीमहाराष्ट्र

पति-पत्नी के बीच अधिक विवाद कब, लवमैरेज के बाद या अरेंज मैरेज के बाद?

सोशल मीडिया हुआ विवाद का कारण

* मोबाईल पासवर्ड से भी होते है झगडे
अमरावती/दि.19– संपूर्ण विश्व को एक उंगली पर लानेवाला मोबाईल पति-पत्नी के बीच दूरियां बनाने का मुख्य कारण बनता जा रहा है. लवमैरेज रहे अथवा अरेंज मैरेज, मोबाईल ही सुखी जीवन में दुविधा निर्माण कर रहा है. लेकिन इस दूर हुए मनमुटाव को फिर से जोडने में महिला सेल का बडा योगदान है. पिछले पांच साल में इस सेल के पास जनवरी से मई तक पांच माह में करीबन 299 प्रकरण आए है. इसमें से 92 प्रकरणो में समझौता करने में भरोसा सेल को सफलता मिली है.

भरोसा सेल के पास पिछले पांच माह में आई शिकायत में लवमैरेज होने के बाद और अरेंज मैरेज के बाद आई शिकायतो का समावेश है. अरेंज मैरेज के बाद विवाद की शिकायते अधिक आती दिखाई दे रही है. सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल, प्रायवेसी के लिए मोबाईल का पासवर्ड भी अरेंज व लवमैरेज करनेवाले अधिकांश दम्पत्तियों में विवाद का कारण साबित हो रहा है.

* पांच माह में 299 शिकायत
भरोसा सेल के पास जनवरी से मई तक पांच माह में 299 शिकायते आई है. इनमें से 92 प्रकरणो में समझौता करवाया गया. 20 प्रकरणो में मामले दर्ज हुए है. 187 प्रकरण प्रलंबित है.

* लवमैरेज के बाद की शिकायते अधिक
प्राप्त हुई सभी शिकायतो का निरीक्षण करने पर अरेंज मैरेज की तुलना में लवमैरेज के बाद आनेवाली शिकायतो की आंकडेवारी अधिक है. लेकिन वह अरेंज मैरेज की तुलना में कम है.

* दूसरे विवाह के बाद शिकायते कम
दूसरे विवाह के बाद शिकायत करनेवालों की संख्या अरेंज व लवमैरेज करनेवालों की तुलना में काफी कम है. दूसरा विवाह होने के बाद जीवन का महत्व वह समझ जाते है और समझौता कर संसार चलाने पर अधिक जोर देते है.

* दम्पत्ति के विवाद के ऐसे भी कारण
– मोबाईल : पत्नी घंटो तक मोबाईल देखती रहती है. वह सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय रहती है. पासवर्ड क्यों चाहिए?
– संदेह वृत्ति : संदेह वृत्ति यह कलह के लिए कारणीभूत रहती है. पति-पत्नी में संदेह की वृत्ति आने पर दोनों में दरार आने का मुख्य कारण रहता है.
– पति के व्यसन : अनेक प्रकरणो में पति शराब पीकर मारपीट करता है और दहेज लाने के लिए अत्याचार करता है.

* क्या बताती है विवादो की आंकडेवारी?
पति-पत्नी में झगडे शुरु होने पर पत्नी पुलिस स्टेशन पहुंच जाती है. वहां से उसे महिला और भरोसा सेल के पास भेजा जाता है. वहां समझौता करवाने के प्रयास किए जाते है. पिछले पांच माह में आयुक्तालय के महिला सेल के पास 299 शिकायते आई है. इसमें अधिकांश शिकायते अरेंज मैरेज के बाद की है. जबकि 10 से 15 प्रतिशत शिकायते लवमैरेज करनेवालों की है.

Related Articles

Back to top button