अमरावती

राज्य में 2088 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती कब?

दो वर्षों से फाईल मंत्रालय में बंद; परीक्षा की पार्श्वभूमि पर शिक्षकों के हाल

अमरावती/दि.17– राज्य के महाविद्यालय में सहायक प्राध्यापकों के पद रिक्त होने से उच्च शिक्षा का खेलखंडोबा हो रहा है. ऐसा रहते गत दो वर्षों से 2088 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती की फाईल मंत्रालय में बंद कर रखी है. आगामी तीन से चार महीने में महाविद्यालयीन ग्रीष्मकालीन 2023 परीक्षाएं शुरु होने से शिक्षकों के रिक्त पदों के कारण विद्यार्थियों के पढ़ाई का प्रश्न निर्माण हुआ है.
रज्य सरकार ने गत दो वर्ष पूर्व 2088 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने का निर्णय लिया था. जिसके चलते विभाग निहाय महाविद्यालयों की संख्या भी निश्चित की गई थी, तथापि इस दरमियान कोरोना संसर्ग का आगमन हुआ और सहायक प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया रुक गई. तब से यह फाईल उच्च व तकनीकी शिक्षण मंत्रालय में प्रलंबित है.
अमरावती विभाग के अकोला, बुलढाणा, वाशिम, यवतमाल व अमरावती इन पांचों जिलों के अनुदानित महाविद्यालयों में 126 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया रुक गई है.
राज्य के उच्च व तंत्र शिक्षण मंत्री चंद्रकांत पाटील ने इस समस्या की ओर ध्यान देने की मांग प्राध्यापक फोरम की ओर से की गई है.

सहायक प्राध्यापकों की भर्ती का विषय यह नियोजनात्मक है. भर्ती प्रक्रिया के लिए हलचल शुरु है. अधिवेशन के बाद इस विषय को गति मिलेगी. कुल 2088 सहायक प्राध्यापकों की पद भर्ती की जाएगी.
– शैलेन्द्र देवलाणकर, संचालक, उच्च व शिक्षण विभाग, पुणे

 

Related Articles

Back to top button