अमरावतीमहाराष्ट्र

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग पद भर्ती-2023 का नतीजा कब

भविष्य अंधेरे मेें, पर्यवेक्षक, निरीक्षक नतीजे के बाद भी नियुक्ति की प्रतीक्षा में

अमरावती/दि.10– राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ष 2023 में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, निरीक्षक, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी और स्वास्थ्य सेवक पद के लिए भर्ती प्रक्रिया चलाई गई. लेकिन नतीजे के बाद भी उम्मीदवारों को नियुक्ति न दिए जाने से इसमें कुछ गडबडी रहने का संदेह व्यक्त किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की लेटलतिफी के कारण पात्र विद्यार्थियों का भविष्य अंधेरे में दिखाई दे रहा है.
सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 अगस्त 2023 के विज्ञापन के मुताबिक गट-क संवर्ग के विविध पदो के लिए ऑनलाईन परीक्षा दी गई. इसमें स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, स्वास्थ्य निरीक्षक और बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी (पुरुष)/स्वास्थ्य सेवक पद के लिए 12 वीं सायंस और स्वास्थ व परिवार कल्याण मंत्रालय अथवा महाराष्ट्र शासन मान्यता प्राप्त रहे स्वच्छता निरीक्षक पदविका अभ्यासक्रम उत्तीर्ण आदि शैक्षणिक पात्रता अनिवार्य की गई थी. 20 फरवरी 2024 को सहसंचालक, स्वास्थ्य सेवा (मलेरिया, हाथी रोग व जलजन्य रोग) पुणे तथा उपसंचालक स्वास्थ्य सेवा परिमंडल ने उम्मीदवारों की एक सूची प्रकाशित की थी. लेकिन इस सूची में जो संस्था अस्तित्व में नहीं है, ऐसी संस्थाओं की तरफ से कुछ उम्मीदवारों ने डिप्लोमा हासिल किया दिखाई दिया. कुल 1500 सीटों के लिए इस भर्ती प्रक्रिया में 1800 उम्मीदवारों ने आवेदन प्रस्तुत किए है. अब 72 फर्जी संस्थाओं के उम्मीदवारों को चयनीत करने की साजिश स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रची जा रही है. पिछले 9 माह से पद भर्ती में प्राप्त उम्मीदवारों को नियुक्ति न दिए जाने से तीव्र रोष व्याप्त है.

* फर्जी संस्था के उम्मीदवारों को पहली प्राथमिकता
इसके पूर्व हुई मनपा, रेलवे, एनएचएम भर्ती प्रक्रिया में मान्यता न रही संस्थाओं के विद्यार्थियों के कागजपत्र अपात्र ठहराए गए. लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने फर्जी उम्मीदवारों को क्यों लिया जा रहा है, ऐसा सवाल अनेक पात्र उम्मीदवारों ने किया है. फर्जी संस्थाओं को स्वास्थ्य विभाग का सहयोग है. वरिष्ठों की तरफ से मार्गदर्शन व सूचना देने का खेद शुरु रहता दिखाई देता है.

* परीक्षा के बाद मार्गदर्शन सूचना किस लिए?
तत्कालीन अवर सचिव अर्चना वालझाडे के 28 फरवरी 2024 के पत्र के मुताबिक भारत सेवक समाज नामक संस्था के स्वच्छता निरीक्षक अभ्यासक्रम पदविका/पदवी प्राप्त ग्राह्य मानने में कोई आपत्ती नहीं है, ऐसी मार्गदर्शक सूचना दी गई है. वास्तविक रुप से ऐसी सूचना अथवा अनुमति यह परीक्षा लेने के पूर्व देना आवश्यक था, ऐसी आपत्ती पात्र उम्मीदवार निखिल राठोड ने स्वास्थ्य संचालक को भेजे पत्र में दर्ज की है. कुछ उम्मीदवारों ने फर्जी संस्था के शैक्षणिक कागजपत्र जोडे रहने की आपत्ती राठोड ने ली है.

 

Related Articles

Back to top button