अमरावती

12 हजार कर्मचारियों को कब मिलेगा 1.15 करोड का मानधन

553 ग्रामपंचायत चुनाव के अधिकारी, कर्मचारियों को प्रतीक्षा

अमरावती/दि.26 – जिले के 553 ग्रामपंचायत के आम चुनाव की प्रक्रिया 18 जनवरी को पूर्ण हुई. इसमें मतदान के लिए 11 हजार व मतगणना के लिए 1 हजार इस तरह कुल 12 हजार कर्मचारी चुनाव कर्तव्य पर थे. इन कर्मचारियों के प्रति 1 हजार 50 रुपए का मानधन उसी दिन मिलना चाहिए था, लेकिन एक भी तहसील में अभी तक 1.15 करोड का मानधन किसी को भी नहीं दिया गया, यह सच्चाई है.
जिले में 553 ग्रामपंचायत के चुनाव हुए. इनमें से 16 ग्रामपंचायत निर्विरोध हुए. जिससे 537 ग्रामपंचायतों के लिए 15 जनवरी को मतदान व 18 को मतगणना की प्रक्रिया पूर्ण हुई. इसमें शासकीय व निमशासकीय विभागों के 2 हजार 177 मतदान केंद्र अध्यक्ष, 6 हजार 745 मतदान कर्मचारी व 2 हजार 78 सिपाही तथा मतगणना प्रक्रिया के लिए हर तहसील में 70 इस तरह कुल 12 हजार अधिकारी व कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी. इसी दिन ड्युटी पर रहने वाले कर्मचारियों को मानधन देना महत्व का है किंतु चुनाव निर्णय अधिकारी मात्र इस बात से भुल गए.

ऐसा मिलता मानधन

चुनाव प्रक्रिया के अधिकारी व कर्मचारियों को सम्मान ज्यादा किंतु मानधन कम ऐसी स्थिति है. इन कर्मचारियों को 1 हजार 50 रुपए का मानधन मतदान व मतगणना कर्मचारियों को दिया जाता है. इनमें से एक को भी मानधन नहीं मिला, ऐसा कहा जाता है.

लोकसभा, विधानसभा का मिला मानधन

जिले में इससे पूर्व हुए लोकसभा व विधानसभा चुनाव के दौरान कर्मचारियों का मानधन दिया गया है. इसके अलावा जिले में हुए तिवसा, चांदूर रेलवे व धामणगांव रेलवे पंचायत समिति चुनाव के कर्मचारियों का मानधन अभी भी अप्राप्त रहने की जानकारी चुनाव यंत्रणा के सूत्रों ने दी है. चुनाव के लिए अपूर्ण निधि इसके पीछे का कारण है.

1.76 करोड की जरुरत, मिले 1.61 करोड

जिले की ग्रामपंचायत के लिए प्रति 50 हजार रुपए इस तरह 2 करोड 76 लाख 50 हजार रुपए की आवश्यकता है. प्रत्यक्ष में अब तक 1 करोड 61 लाख 5 हजार 100 रुपए का निधि जिला चुनाव विभाग को प्राप्त हुआ. यह निधि प्रति 29 हजार रुपए इस तरह है.

  • चुनाव के कर्मचारियों को उसी दिन मानधन मिलना चाहिए, इसके लिए सभी तहसीलों को पत्र दिया जाएगा.
    – वर्षा पवार,
    उपजिला चुनाव अधिकारी

Related Articles

Back to top button