अमरावती

नागपुर व भुसावल पैसेंजर कब शुरू होगी?

यात्री कर रहे इंतजार, धीरे-धीरे रोष पनप रहा

अमरावती/दि.18– रेल विभाग द्वारा कोविड काल के बाद अब सभी रेलगाडियों का विशेष दर्जा निकालकर पहले की तरह सभी मेल व एक्सप्रेस यात्री रेलगाडियों को शुरू किया गया है. साथ ही वर्धा-अमरावती-भुसावल मेमू रेल गाडी चलाई जा रही है. ऐसे में अब रेल यात्रियों द्वारा सवाल पूछा जा रहा है कि, आखिर पैसेंजर रेलगाडियां कब शुरू होगी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण का खतरा कम होने के साथ ही अब अमरावती व बडनेरा रेलवे स्टेशन से करीब 42 रेलगाडियों की आवाजाही शुरू हो गई है. साथ ही अब अमरावती से वर्धा व भुसावल के लिए मेमू ट्रेन भी चलाई जा रही है. किंतु अब तक अमरावती-नागपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस व अमरावती-भुसावल पैसेंजर को शुरू नहीं किया गया है. जिससे छोटी दूरी की यात्रा करनेवाले यात्रियों को अब भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. क्योंकि एक्सप्रेस व मेमू ट्रेन छोटे स्टेशनों पर नहीं रूकती है. ऐसे में पैसेंजर रेलगाडियों से यात्रा करनेवाले यात्रियों की भारी-भरकम संख्या को देखते हुए अब मध्य रेलवे से पैसेंजर रेलगाडियों को जल्द से जल्द शुरू किये जाने की मांग जोर पकड रही है.

* फिलहाल शुरू एक्सप्रेस गाडियां
अमरावती – मुंबई एक्सप्रेस
अमरावती – तिरूपति एक्सप्रेस
अमरावती – सूरत एक्सप्रेस
नागपुर – मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस
नागपुर – पुणे गरीबरथ एक्सप्रेस
हावडा – मुंबई मेल

* केवल मेमू हुई शुरू
इस समय अमरावती रेल्वे स्टेशन से वर्धा व भुसावल हेतु केवल एक ही मेमू ट्रेन शुरू की गई है. वहीं अमरावती-अजनी (नागपुर) इंटरसिटी को अब तक रेल विभाग द्वारा शुरू नहीं किया गया है. जिससे रोजाना अप-डाउन करनेवाले यात्रियों को भारी असुविधाओं का सामना लंबे समय से करना पड रहा है.

* जनरल टिकट अब भी बंद
इस समय सभी रेलगाडियों को यद्यपि विशेष दर्जा हटाकर नियमित व सामान्य कर दिया गया है. किंतु आरक्षण की शर्त को अब भी कायम रखा गया है. जिसके चलते सामान्य श्रेणी के टिकटों की बिक्री अब भी बंद है. जिसके चलते यात्रियों को अब भी सामान्य श्रेणी के लिए भी आरक्षित टिकटों की ही खरीदी करनी पड रही है
– कोविड संक्रमण व लॉकडाउन काल के दौरान लंबे समय तक सभी रेलगाडियां पूरी तरह से बंद थी. जिसके बाद धीरे-धीरे कुछ विशेष रेलगाडियों को शुरू किया गया. जिनमें सोशल डिस्टंसिंग का पालन कराने हेतु अनारक्षित रहनेवाले सामान्य श्रेणी के लिए भी आरक्षण की शर्त लगाई गई, ताकि अनारक्षित डिब्बों में अनावश्यक भीडभाड न हो. किंतु अब चूंकि कोविड संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो चुका है और सभी क्षेत्रों में बडे पैमाने पर अनलॉक किया जा चुका है. अत: सामान्य श्रेणी के डिब्बों में आरक्षण की शर्त को रद्द किये जाने की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button