अमरावती

‘उन’ सोयाबीन बीजों की बिक्री पर कब लगेेगा प्रतिबंध

उपज क्षमता नहीं रहने की लगातार बढ रही शिकायतें

* दो लॉट निकल चुके है खराब, समिती करेगी मुआयना
अमरावती/दि.30- इस समय बुआई हेतु प्रयोग में लाये जा रहे एक कंपनी के सोयाबीन बीजों में अंकुरण क्षमता ही नहीं रहने को लेकर बडे पैमाने पर शिकायतें बढ रही है. जिसके चलते कृषि विशेषज्ञों की एक समिती अब संबंधित बुआई क्षेत्रों में प्रत्यक्ष मुआयना करेगी, लेकिन अंकुरण क्षमता नहीं रहनेवाले सोयाबीन बीज जिले में कहां-कहां पर बेचे गये है, इसकी जांच करने और ऐसे बीजों की बिक्री को बंद करने का कोई भी आदेश कृषि विभाग द्वारा जारी नहीं किया गया है.
बता दें कि, तिवसा तहसील के तिवसा, डेहनी, शेंदूरजनाबाजार व निंभोरा गांव के खेत परिसरों में 21 जून के बाद बोये गये सोयाबीन के बीजों में अब तक अंकुरण नहीं हुआ है. इन क्षेत्रों में बुआई हेतु एक कंपनी के सोयाबीन बीजों का प्रयोग हुआ था. जिसके बीजों में अंकुरण क्षमता नहीं रहने को लेकर विगत दो दिनों के दौरान 50 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई है. जिसके संदर्भ में तहसील कृषि अधिकारी अनिल कांबले ने कुछ शिकायतों की जांच-पडताल करने के बाद पाया कि, सोयाबीन बीजों के दो लॉट खराब है. ऐसे में इस लॉट में कितने बीजों की कब व किसे बिक्री हुई है, इसकी जांच करने का आदेश कृषि सहायकों को दिया गया है. लेकिन इस समय तक अधिकांश कृषि केंद्रोें से बीजों की बिक्री हो चुकी है और अब कृषि केंद्रों में बीजों के थोडे-बहुत पैकेट ही बचे हुए है. जिसकी बिक्री को बंद करने का आदेश जारी किया जाना अपेक्षित है. परंतू अब तक कृषि महकमे द्वारा अधिकृत तौर पर ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. हालांकि यह जरूर पता चला है कि, अब संबंधित कंपनी के प्रतिनिधियों सहित कृषि विशेषज्ञों की समिती द्वारा शिकायतकर्ता किसानों के खेतों में जाकर जांच-पडताल की जायेगी. साथ ही शिकायतकर्ता के खेतों के साथ-साथ अगल-बगल में स्थित अन्य खेतों में हुई बुआई का भी जायजा लिया जायेगा.

* समिती की रिपोर्ट रहेगी महत्वपूर्ण
पता चला है कि, कृषि विशेषज्ञों सहित संबंधीत कंपनी के प्रतिनिधि, शिकायतकर्ता किसानों एवं कृषि अधिकारी का समावेश रहनेवाली संयुक्त समिती द्वारा अंकुरण क्षमता नहीं रहनेवाले सोयाबीन के बुआई क्षेत्र का प्रत्यक्ष मुआयना करने के बाद अपनी विस्तृत रिपोर्ट बनायी जायेगी. जिसके आधार पर कार्रवाई की अगली दिशा तय की जायेगी.

Related Articles

Back to top button