अमरावतीमहाराष्ट्र

आखिर कब शुरु किया जाएगा ट्रांसपोर्ट नगर का कब्रस्तान

कब्रस्तान की जगह मिलने के 30 वर्ष बाद भी कोई कोई प्रोग्रेस नहीं

* परिसर के नागरिको में उठ रहे सवाल
अमरावती/दि.24– ट्रांसपोर्ट नगर के पीछे स्थित खुले मैदान में महानगर पालिका की ओर से इस जगह को मुस्लिम कब्रस्तान के लिए आबंटित किया गया था. किंतु इस जगह को मिलने के 30 वर्षो बाद भी आज तक इस कब्रस्तान के काम में कोई प्रोग्रेस नहीं दिखाई पड रहा है. वही परिसर के नागरिकों को अपने किसी परिचित की मय्यत होने पर परिसर से लगभग 2 किमी दुर लालखडी या हैदरपुरा स्थित कब्रस्तान में जाना पडता है. ट्रांसपोर्ट नगर के पीछे वाले 4 एकड की खुली जगह पर बनने वाला कब्रस्तान कब शुरू होगा. यह सवाल यहां के नागरिकों में हमेशा ही घर कर रहा है.

बता दें कि मुस्लिम बहुल इलाके की बढती आबादी देखते हुए व हैदरपुरा तथा लालखडी कब्रस्तान फुल होने की स्थिती में ट्रांसपोर्ट नगर के पीछे स्थित खुले मैदान में कब्रस्तान के लिए मुस्लिम समाज के कुछ प्रतिष्ठित नागरिकों की ओर से जगह मांगी गई थी. जिसे मनपा ने जरुरी कार्यो को पुरा करते हुए इस खुले मैदान की 4 एकड जगह को कब्रस्तान के लिए आरक्षित कर दिया था. किंतु 30 वर्ष पुरे होने के बाद भी अभी तक इस जगह पर कब्रस्तान के लिए खोली नहीं गयी. या युं कहे की यह कब्रस्तान शुरू नहीं होने से परिसर के नागरिकों को अपने किसी रिश्तेदार की मय्यत होने पर वाहन के माध्यम से लालखडी या हैदरपुरा स्थित कब्रस्तान में मय्यत ले जाना पडता है. वही परिसर के कुछ जनप्रतिनिधियों का मानना है कि इस खुले मैदान पर पिछले कुछ वर्षो से राजनेताओं व बिल्डरों की नजर पडी हुई है. जिसके कारण कब्रस्तान का काम शुरू होने से पहले ही रुक जाता है. इसलिए ही पुरे 30 साल होने पर भी यह कब्रस्तान अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है.

* समिती भी हुई गठित
बता दें कि महानगरपालिका व्दारा आरक्षित की गई इस 4 एकड खुले मैदान पर कब्रस्तान बनाने के लिए समिती भी गठित की गई थी. जिसमें सदर के रुप में हाजी सय्यद यूसुफ आर्को ट्रांसपोर्ट वाले तथा सचिव के रुप में सेक्रेटरी मो.याकूब मामू जमील कॉलोनी को चुना गया था. अब इस जगह पर कब्रस्तान का कार्य शुरू किए जाने के लिए समाज के नागरिकों की ट्रांसपोर्ट नगर कब्रस्तान कमेटी पर नजर टिकी हुई है.

* हाजी हमीद ने की थी कार्य की शुरूआत
दैनिक अमरावती मंडल को मिली जानकारी के अनुसार शहर के प्रतिष्ठित नागरिक व रोशन के्रेसर के संचालक हाजी अब्दुल हमीद कुर्‍हा वाले ने इस जगह पर कब्रस्तान शुरू करने के प्रयास शुरू किए थे. जिसके चलते उन्होेनें स्वयं इस स्थान पर खडे रहेकर जेसीबी की मदद से जगह को समतल बनाने के कार्य किए थे. मगर किसी कारणों से उन्हें भी यह काम बंंद करना पडा था.

* प्रशांत नगर की जगह के एवज में मिली थी जगह
बताया जाता है कि पहले प्रशांत नगर स्थित गार्डन की जगह पर मुस्लिम कब्रस्तान की जगह थी. जब गार्डन का निर्माण हुआ तब इस जगह की एवज में ट्रांसपोर्ट नगर स्थित जगह को मनपा ने मुस्लिम कब्रस्तान के लिए आरक्षित किया था.

* दिन ब दिन बढ रहा क्षेत्र
मुस्लिम परिसर के पैराडाईज कॉलोनी, जमील कॉलोनी, गुलिस्ता नगर, यास्मीन नगर, इकबाल कॉलोनी, अरफात कॉलोनी, धर्मकांटा परिसर, जमजम नगर, सुफियान नगर नं1-2, हबीब नगर नं.1-2 आदि इलाको मेंं आबादी बढने के कारण इन क्षेत्रों के लोगों को हैदरपुरा व लालखडी कब्रस्तान में जाने में परेशानी होती है. अगर ट्रांसपोर्ट नगर का कब्रस्तान शुरू हो गया तो यहां के नागरिकों को सुविधा हो सकती है.

* बिल्डरों की गिध्द नजर
जगह कौम की मिल्कियत है, जो जगह कौम के लिए प्रशासन ने दी है. कुछ वर्षो से उस पर कुछ बिल्डरों की गिध्द नजर मंडरा रही है. जिसके चलते वे इस जगह को हडपने की कोशिश कर रहे है. समाज के लोगों को मिलकर प्रशासन के माध्यम से इस स्थान पर बन रहे कब्रस्तान को शुरू कराने की कोशिश करनी चाहिए.
इमरान खान, शहर अध्यक्ष समाजवादी पार्टी

Related Articles

Back to top button