अमरावती

जिले में बेमौसम बारिश कब होगी?

देश के मौसम विभाग ने किया एप शुरु

* किसानों को मोबाइल पर मिल सकेगी मौसम की चेतावनी
अमरावती/दि.11– वातावरण बदलने से मौसम बाबत अनश्चितता हो गई है. मौसम की जानकारी अचूक न मिलने से अनेक बार किसानों का नुकसान हो रहा है, लेकिन मौसम की जानकारी किसानों तक पहुंचने के लिए देश के मौसम विभाग ने ‘मौसम’ एप शुरु किया है. इस एप पर अब 7 दिन पूर्व ही बिजली, बेमौसम, अतिवृष्टि, ओलावृष्टि जैसे मौसम की घटनाओं की चेतावनी अपने मोबाइल पर मिलने वाली है.
भारतीय मौसम विभाग के एप के जरिए तापमान, तीव्रता, आंधी-तूफान की दिशा, गति, सूर्र्योदय, चंद्रोदय, सूर्यास्तता का समय, मौसम की स्थिति बाबत विस्तृत जानकारी दिन में 8 दफा मिल रही है. ‘मौसम’ यह वातावरण विषयक एप गुगल प्ले स्टोअर पर उपलब्ध है. इस एप के जरिए देश के करिबन 200 शहरों के मौसम संबंधी जानकारी मिलने वाली है. इस पर दिन में 8 दफा सूचना भेजी जाती है. अनेक निजी मौसम विभाग संस्थाओं ने भी अपना एप तैयार किया है. इसके मुताबिक आईएमडी ने भी ‘मौसम’ यह वातावरण विषयक एप तैयार किया है. इस पर मराठी समेत अनेक प्रादेशिक भाषाओें की जानकारी दी जाने वाली है, साथ ही इसमें की जानकारी किसानों को काफी आसान तरीके से होती दिखाई देती है.

* मौसम देखकर करें खेती
इस एप के कारण किसानों को लाभ हो रहा है. स्थानीय मौसम विषयक जानकारी किसानों को एक सप्ताह पूर्व ही मिल रही है. इस कारण फसल होने के बाद उसे ओलावृष्टि अथवा बदरीले मौसम के पूर्व किसान निकाल सकते है, अथवा आगामी बारिश का अनुमान लेकर बुआई कर सकते है. इस एप के इस्तेमाल से नुकसान टाला जा सकता है.

* एप किसानों के लिए लाभदायक
‘मौसम’ एप के कारण किसानों को 7 दिन पूर्व ही नैसर्गिक आपत्ति की जानकारी मिलती रहने से यह एप किसानों के फायदेमंद है. फसल बुआई से लेकर उसे निकालने तक किसानों को इसका लाभ होता है.
– अनिल खर्चान,
उपसंचालक कृषि विभाग

Related Articles

Back to top button