अमरावती

वाहन कबाडे में कब निकालेंगे ?

15 वर्ष के बाद फिटनेस जांच, फिटनेस न हो तो कबाडे में रवाना

अमरावती/ दि. 25- अब तुम्हारे वाहनों के भी फिटनेस टेस्ट कराना पडेगा, ऐसा बताने पर तुम्हे विश्वास नहीं होगा. परंतु केंद्र सरकार के नियमानुसार और राष्ट्रीय विकल स्क्रैप पॉलिसी अंतर्गत अब तुम्हारे वाहन का फिटनेस टेस्ट कराना होगा. उस फिटनेस जांच में अगर तुम्हारा वाहन पास हो जाता है तो तुम्हारा वाहन फिर एक बार रास्ते पर दौड सकता है.
रास्ते यातायात और महामार्ग मंत्रालय ने वाहन से संबंधित नियमों में बडा बदलाव किया है. केंद्र सरकार के स्क्रैप नियोजन के कारण देश के रास्ते पर से 15 से 20 वर्ष पुराने वाहन अपने आप हटाए जायेंगे. उस नियमानुसार 15 और 20 वर्ष पुराने वाहनों के फिटनेस की जांच कराना पडेगा.अगर वाहन फिट नहीं होंगे तो उसका पंजीयन रद्द कर उसे कबाडे में भिजवाया जायेगा. व्यवसायिक वाहन के लिए 15 और निजी वाहनों के लिए 20 वर्ष की समयावधि तय की गई है. इसके बाद उन्हें कबाडें में भिजवाया जायेगा. सभी सरकारी कार्यालय के वाहनों की आयु मर्यादा 15 वर्ष रहेगी और जांच कराकर फिटनेस प्रमाणपत्र आरटीओ में पेश करना होगा. आरटीओ विभाग के अनुसार 174 वाहनों को 15 वर्ष पूरे हो चुके है. इसमें से अधिकतम वाहन पुलिस विभाग के है. जल्दी ही उनके स्क्रैप कराने की प्रक्रिया पूरी की जायेगी, ऐसा आरटीओ के सिध्दार्थ ढोके ने बताया.
* क्या है स्क्रैप पॉलिसी ?
इस पालिसी के अनुसार पुराने वाहनों को बंद किया जायेगा. निर्धारित समयावधि के बाद वाहन ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर में लेजाना पडेगा. वाहनों के पंजीयन की समयावधि समाप्त होने के बाद तत्काल स्क्रैप पॉलिसी लागू होगी. 15 वर्ष से ज्यादा पुराने व्यावसायिक वाहन के लिए अंतिम समयावधि 31 मार्च 2023 है. 15 वर्ष के बाद निजी वाहनों का फिर से पंजीयन कराने के लिए तुम्हे 8 गुना ज्यादा शुल्क देना होगा. जबकि व्यवसायिक वाहन का फिर से पंजीयन कराने के लिए 20 गुना अधिक शुल्क लिया जायेगा.
* समिति गठित की गई
15 वर्ष से अधिक आयु होनेवाले राज्य शासन के वाहन निष्कासित करने के आदेश प्राप्त हुए है. इसके अनुसार जिले के विभिन्न विभाग के निष्कासित होनेवाले वाहनों की जानकारी 20 मार्च तक पोर्टल पर प्रस्तुत करने के आदेश प्राप्त हुए है. इसके लिए एक समिति भी गठित की गई है. जिसमें प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, मोटर वाहन निरीक्षक, वाहन निरीक्षक, एक कर्मचारी का समावेश है. उन्होंने यह जानकारी जमा कर वेबसाइट पर डाली है.
– रामभाउ गीते,
आरटीओ, अमरावती

* इन कार्यालय में है कबाडा वाहन
कार्यालय वाहन
महापालिका 01
पुलिस आयुक्तालय 68
जिप स्वास्थ्य अधिकारी 07
जिप समाज कल्याण 01
जिलाधिकारी कार्यालय 03
जिला अस्पताल 03
पुलिस अधीक्षक 87
भूजल सर्वेक्षण 02
मुख्याधिकारी 01
कुल 173

Related Articles

Back to top button