अमरावती

चांदूर व धामणगांव में कब मिलेगा रेलगाडियों को स्टॉपेज

छह महत्वपूर्ण रेलगाडियों को स्टॉपेज दिये जाने की मांग

* धामणगांव में वरिष्ठ नागरिकों को मिलनेवाली छूट भी बंद
अमरावती/दि.16- कोविड संक्रमण का असर खत्म होने के बाद भी जिले के दो महत्वपूर्ण रेल्वे स्टेशनों पर अब तक वहां से गुजरनेवाली रेलगाडियों को स्टॉपेज नहीं दिया गया है. ऐसे में चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे परिसर के नागरिकों को आवाजाही के लिए काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. वहीं धामणगांव में वरिष्ठ नागरिकों को दी जानेवाली सुविधाएं भी बंद कर दी गई है. जिससे काफी परेशानियां हो रही है.
बता दें कि, मुंबई-नागपुर इस मध्य रेल्वे मार्ग पर अमरावती जिले के बडनेरा, चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे यह तीन महत्वपूर्ण रेल्वे स्टेशन पडते है. जहां पर कोविड काल से पहले इस रूट पर चलनेवाली लगभग सभी रेलगाडियों को स्टॉपेज दिया जाता था. किंतु कोविड संक्रमण काल के बाद शुरू की गई विशेष रेलगाडियों को कुछ चुनिंदा रेल्वे स्टेशनों पर ही स्टॉपेज दिये जाने लगे. जिनमें चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे का समावेश नहीं था. हालांकि सभी पुरानी रेलगाडियों को ही विशेष रेलगाडी का दर्जा देकर चलाया जा रहा था. बाद में जैसे-जैसे कोविड को लेकर हालात सामान्य होने लगे, वैसे-वैसे विशेष रेलगाडियों को पहले की तरह मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों का दर्जा दिया गया. लेकिन इसके बावजूद चांदूर रेल्वे व धामणगांव रेल्वे के रेल स्थानकों पर यहां से गुजरनेवाली छह रेलगाडियों को स्टॉपेज नहीं दिया गया है. जिसके चलते इन दोनोें परिसरोें के लोगों को अमरावती तथा वर्धा व नागपुर की ओर आने-जाने में काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है. इसके अलावा इन दोनों रेल्वे स्टेशनों पर जहां कई रेलगाडियों के लिए आरक्षण भी उपलब्ध नहीं होता, वहीं धामणगांव रेल्वे स्टेशन पर बुजुर्ग नागरिकों को मिलनेवाली सहूलियत बंद करा दी गई है. ऐसे में इन दोनों परिसरों के लोगों को मजबुरी में अधिक किराया अदा करते हुए रापनि बसों अथवा निजी वाहनों से अमरावती तथा वर्धा व नागपुर की ओर आना-जाना करना पडता है. यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत साढे पांच माह के दौरान राज्य परिवहन निगम के कर्मचारियों की हडताल चल रही थी. ऐसे में इन दोनों तहसील क्षेत्रों के नागरिकों के पास आवाजाही हेतु रेलगाडियों के साथ-साथ सरकारी बसों की सुविधा भी उपलब्ध नहीं थी और इस दौरान उन्हें निजी यात्री वाहनों में भारी भरकम किराया अदा करते हुए यात्रा करनी पडी.

* इन रेलगाडियोें का नहीं है स्टॉपेज
हावडा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, सेवाग्राम एक्सप्रेस, अजनी-एलटीटी एक्सप्रेस, गीतांजली एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस, विदर्भ एक्सप्रेस.

Related Articles

Back to top button