अमरावतीमहाराष्ट्र

बच्चें का जन्मदाखला कब निकालोगें

अमरावती/दि.21– अपने घर में लडका या लडकी किसी का भी जन्म हुआ है, तो उसका जन्म प्रमाण पत्र तैयार करना महत्व का है. बच्चे के जन्म के बाद हमको यह प्रमाण पत्र तुरंत बनाना यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है. मगर ज्यादा समय लगा तो इसमें परेशानी हो सकती है. शहरी भाग में जन्मे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र यह मनपा से जन्म व मृत्यू पंजीयन विभाग से दिया जाता है. विगत दो महिने में 2023 लोगों को यह जन्म प्रमाण पत्र दिया गया है.

* दो महिने में शहर में 2 हजार 23 लोगों को मिला प्रमाण पत्र
मनपा के जन्म व मृत्यू पंजीयन विभाग के पास जनवरी महिने में 1009 व फरवरी महिने में 2 हजार 23 बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र दिया गया है. इस दाखले के लिए आए हुए निवेदन करने पर तुरंत प्रमाण पत्र दिए जा रहे है.

* जन्म प्रमाण पत्र कहां से निकाले
शहर में जन्में बच्चोें के लिए जन्म प्रमाण पत्र यह मनपा, नप से जारी किए जाते है. तो ग्राप कार्यालय से काम प्राधिकरण के मार्फत किया जा रहा है. 21 दिनों के भीतर इसके वेबसाईट  https://crsorgi.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर दाखला मिल सकता है.

* जन्मदाखला कैसे निकाले
बच्चे के जन्म के बाद 21 दिवस के भीतर  https://crsorgi.gov.in इस वेबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन कर जन्म प्रमाण पत्र मिल सकता है. मगर ज्यादा समय होने पर ऑफलाइन पध्दती से मनपा में आवेदन करना पडेगा.

* कितने दिन में मिलता है दाखला
जिन अस्पतालों में बच्चों के जन्म हुए है. वहां से संबंधित बच्चे के पालक को जन्म पंजीयन प्रमाण पत्र दिया जाता है. जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद 21 दिवस के भीतर संबंधित शहर में पालकों व्दारा मनपा से जन्म दाखला दिया जाता है.

* 21 दिनों में दिया जाता है प्रमाण पत्र
शहर के अस्पतालों में उन अस्पतालों में जन्में बच्चों की जानकारी 21 दिनों में दी जाती है. जिसके बाद पालकों ने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद 21 दिनों में उन्हें जन्म प्रमाण पत्र दिया जाता है. 11 महिनों में 2023 लोगों ने जन्म प्रमाण पत्र दिया गया.
डॉ. संदीप पाटबागे, वैद्यकीय अधिकारी मनपा

Related Articles

Back to top button