अमरावती

जिले में कहां मिलती है सेंद्रीय साग-सब्जियां?

अमरावती/दि.6– जमीन एवं मानवी स्वास्थ्य सुदृढ रहे, इस बात के मद्देनजर सरकार ने जैविक खेती को प्रोत्साहन देना शुरु किया है. सरकार के शाश्वत खेती अभियान अंतर्गत अमरावती जिले में सन 2016-17 से जैविक खेती कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमें 24 गुटों के जरिए जिले के 1 हजार 62 हेक्टेअर क्षेत्र मेें जैविक खेती की जाती है. जैविक खेती में उत्पादित होने वाली कृषि उपज को बाजार में भरपूर मांग है. एग्रीकल्चर टेक्नॉलॉजी मैनेजमेंट एजेंसी यानि आत्मा के जरिए जैविक खेती कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

* 1062 किसान करते है जैविक खेती
जैविक खेती की वजह से जमीन की उर्वरकता व उपज क्षमता में वृद्धि हुई है. जिसके चलते इस समय जिले में 1 हजार 62 किसानों द्वारा जैविक खेती की जा रही है.

* जैविक साग-सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायी
रासायनिक खादों की वजह से मानवीय स्वास्थ्य पर बेहद गंभीर परिणाम होता है और इन दिनों कही तरह की बीमारियों का प्रमाण बढा हुआ है. रासायनिक खादों की वजह से भी कई तरह की बीमारियां होने की संभावना रहती है. जिसके चलते इन दिनों जैविक पद्धति से उगाई गई साग-सब्जियों को खाने की ओर रुझान बढ रहा है. यह सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायी है.

* जैविक खेती को प्राथमिकता दे किसान
इन दिनों लोगबाग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरुक हो गए है और जिले में जैविक पद्धति से उगाए गए साग-सब्जियों की अच्छी खासी मांग है. ऐसे में यदि किसानों द्वारा जैविक तरीके से साग-सब्जियां उगाई जाती है, तो उन्हें अच्छे दाम मिलने के साथ ही आर्थिक फायदा भी हो सकता है. ऐसे में किसानों ने बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए इन साग-सब्जियों को उगाने व उपलब्ध कराने का नियोजन करना चाहिए.
– अर्चना निस्ताने,
प्रकल्प संचालक, आत्मा.

Related Articles

Back to top button