अमरावतीमुख्य समाचार

कहां की बात कहां तक जा पहुंची

जोशी मार्केट बना तनाव का अखाडा

* दो व्यापारियों के बीच बोर्ड लगाने के विवाद को लेकर हुआ था राडा
* थाने में आमने-सामने आये दो समुदायों के लोग
* पुलिस पर लगाया गया अनदेखी व लापरवाही का आरोप
* घटना के विरोध में शहर के 6 बडे मार्केट रहे बंद
* दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर कल रह सकता है शहर व जिला बंद
अमरावती/दि.16– स्थानीय श्याम चौक परिसर स्थित जेएनडी मॉल (जोशी मार्केट) में व्यवसाय करनेवाले दो व्यापारियों के बीच बीती रात दुकान के सामने बोर्ड लगाने तथा नहीं लगाने देने को लेकर विवाद होने के साथ ही आपसी मारपीट भी हुई. छोटी सी बात को लेकर हुए इस विवाद ने देखते ही देखते बडे तनाव का रूप अख्तियार कर लिया तथा दोनों व्यापारियों की ओर से पुलिस थाने में दो अलग-अलग समुदायों के लोगों की जबर्दस्त भीडभाड इकठ्ठा हो गयी. तनाव की यह स्थिति आज सुबह तक बनी रही और मारपीट में बुरी तरह घायल हुए व्यापारी की ओर से शहर के अधिकांश व्यापारियों ने थाने पहुंचते हुए पुलिस पर मामले में ढिलाई बरतते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. साथ ही घटना के निषेध में शहर के 6 प्रमुख बाजारों को बंद रखते हुए चेतावनी दी गई कि, यदि आज शाम 7 बजे तक इस मामले में कोई कडी कार्रवाई नहीं की जाती है, तो कल अमरावती शहर एवं जिले में सभी व्यापार-व्यवसाय पूरी तरह से बंद रखे जायेंगे.
मिली जानकारी के मुताबिक श्याम चौक के पास स्थित जेएनडी मॉल में निचली मंजील पर प्रदीप मोहनलाल मतानी की लेडीज चॉईस नामक दुकान है. जहां पर मंगलवार की रात 9 बजे वे अपने बेटे प्रथम मतानी के साथ मौजूद थे तथा हमेशा की तरह ग्राहकी से संबंधित कामकाज निपटा रहे थे. वही इस मार्केट की उपरी मंजील पर अ. अलीम अ. करीम (42) नामक व्यक्ति की टॉप सेल नामक रेडिमेड कपडों की दुकान है. उपरी मंजील पर स्थित टॉप सेल के संचालक अ. अलीम ने बीती रात निचली मंजील पर स्थित लेडीज चॉईस नामक दुकान के पास स्थित पोल पर अपना होर्डिग्ज लगाया. जिसे लेकर प्रदीप मतानी ने अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए अ. अलीम को वहां पर बोर्ड लगाने से मना किया गया. इस समय दोनों दुकानदारों के बीच कुछ हद तक ‘हमरी-तुमरी’ हुई. जो थोडी देर बाद हाथापायी में बदल गई. शिकायत के मुताबिक आपसी वाद-विवाद के बाद टॉप सेल के संचालक अ. अलीम ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर प्रदीप मतानी पर डंडे और लाठियों से हमला किया. जिसमें प्रदीप मतानी को काफी चोटें आयी. इस समय अपने पिता को बचाने हेतु बीच-बचाव करने के लिए गए प्रथम मतानी के साथ भी मारपीट की गई. इस पूरी घटना में प्रदीप मतानी के हाथ व पीठ पर लाठी से पीटे जाने के निशान उमट गये. साथ ही उनके कपडे भी पुरी तरह से फट गये. वही इस घटना की जानकारी मिलते ही जोशी मार्केट सहित आसपास के व्यापारिक क्षेत्र के दुकानदारों में जबर्दस्त हडकंप व्याप्त हो गया तथा देखते ही देखते शहर के व्यापारियों में दहशत की लहर फैल गई और शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों की दुकाने धडाधड बंद होने लगी. जिसके बाद आज सुबह ही शहर के 6 प्रमुख मार्केट नहीं खुले. जिनमें जोशी मार्केट, संत कंवरराम मार्केट, महावीर मार्केट, बोस मार्केट, मनपा व्यापारी संकुल आदि का समावेश रहा और इन सभी मार्केटों के व्यापारियों का जमघट सिटी कोतवाली पुलिस थाने में लगा रहा.
वही इससे पहले बीती रात झगडे और मारपीट की घटना के बाद टॉपलेस के संचालक अब्दुल अलीम ने सबसे पहले सिटी कोतवाली थाने पहुंचकर लेडीज चाईस के संचालक प्रदीप मतानी के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी. जिसमें अ. अलीम ने आरोप लगाया कि, जब उनका बेटा अ. अमीन अपने दुकान के सामने सीढियों के निकट दुकान का बोर्ड लगा रहा था, तो प्रदीप मतानी व उनके बेटे प्रथम मतानी ने बोर्ड लगाने से मना करते हुए उनके बेटे के साथ धक्कामुक्की व मारपीट की. इस शिकायत के आधार पर कोतवाली पुलिस ने अदखलपात्र मामला दर्ज किया. वहीं इसके थोडी ही देर बाद प्रदीप मतानी और उनका बेटा प्रथम मतानी भी कोतवाली थाने पहुंचे और उन्होंने खुद को लगी चोटें दिखाते हुए अ. अलीम व उसके साथीदारों के खिलाफ अपने साथ की गई मारपीट को लेकर शिकायत दर्ज करायी. पश्चात प्रदीप मतानी व उनके बेटे की मेडिकल जांच करते हुए उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भरती कराया गया. साथ ही अ. अलीम के खिलाफ संबंधित धारा के तहत अपराध दर्ज करते हुए उसे हिरासत में लिया गया.

* आरोपियों के खिलाफ धारा 307 के तहत मामला हो दर्ज
बीती रात हुई घटना की जानकारी मिलते ही भाजपा शहराध्यक्ष किरण पातुरकर, पूर्व महापौर चेतन गावंडे, पूर्व सभागृह नेता तुषार भारतीय व पूर्व स्थायी सभापति सचिन रासने सहित भाजपा के कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता आज सुबह व्यापारियों के साथ सिटी कोतवाली पुलिस थाने पहुंचे. जहां पर शहर में चल रही खुली गुुंडागर्दी का तीव्र निषेध करते हुए इस घटना में शामिल आरोपियों के खिलाफ धारा 307 लगाते हुए जान से मारने का प्रयास करने का मामला दर्ज करने की मांग की गई. साथ ही भाजपा नेताओं ने यह चेतावनी भी दी कि, यदि पुलिस द्वारा आज शाम 7 बजे तक इस मामले में लिप्त आरोपियों के खिलाफ धारा 307 के तहत मामला दर्ज नहीं किया जाता है, तो पार्टी द्वारा कल शहर सहित जिला बंद करने का आवाहन किया जायेगा.

* हमारे साथ चोरों की तरह सूलुक किया पुलिस ने
इस घटना में बुरी तरह घायल हुए प्रदीप मतानी ने आरोप लगाया कि, बीती रात जब वे कोतवाली थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराने हेतु पहुंचे, तो उससे पहले ही अ. अलीम द्वारा उनके खिलाफ शिकायत दी जा चुकी थी. ऐसे में कोतवाली पुलिस ने उनकी शिकायत लेने की बजाय उनके साथ किसी आरोपी या चोर की तरह व्यवहार किया. जबकि वे खुद इस मामले में पीडित पक्ष है और पुलिस को अपने शरीर पर पडी चोटों के निशान दिखा रहे थे. प्रदीप मतानी द्वारा लगाये गये इस आरोप से व्यापारियों का गुस्सा और भी अधिक बढ गया तथा व्यापारियों का कहना रहा कि, पुलिस द्वारा आरोपियों को बचाने के लिए मामले में जानबूझकर ढिलाई व लापरवाही बरती जा रही है, जिसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

* डीसीपी व एसीपी भी पहुंचे जेएनडी मॉल
वही इस पूरे मामले से अवगत होने के बाद शहर पुलिस उपायुक्त विक्रम साली व सहायक पुलिस आयुक्त भरत गायकवाड भी कोतवाली की थानेदार निलीमा आरज के साथ मौका ए वारदात का मुआयना करने हेतु जेएनडी मॉल पहुंचे. साथ ही इन सभी अधिकारियों ने कोतवाली थाने में इकठ्ठा हुए व्यापारियों के साथ भी चर्चा की. इस समय वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने सभी व्यापारियों को समझा-बुझाकर अपनी-अपनी दुकाने खोलने के लिए मना कर राजी किया.

*समस्याओं को लेकर मनपा उपायुक्त से भी मिले व्यापारी
इस समय जेएनडी मॉल में कुछ लोगों द्वारा किये गये अतिक्रमण को लेकर यहां के व्यापारियों ने पुलिस थाने में अपनी शिकायत दर्ज करायी. साथ ही इसे लेकर व्यापारियों के प्रतिनिधि मंडल ने मनपा उपायुक्त नरेंद्र वानखडे से भी मुलाकात की. व्यापारियों का कहना रहा कि, जेएनडी मॉल की पहली मंजील पर केवल एक ही प्रसाधन गृह है. किंतु इसकी जगह को भी कुछ लोगों ने घेरकर वहा अपनी दुकान लगा रखी है. जिससे यहां के व्यापारियों सहित यहा पर आनेवाले ग्राहकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड रहा है. विशेष रूप से यहां पर महिलाएं बडी संख्या में खरीददारी के लिए आती है. जिन्हें प्रसाधनगृह नहीं रहने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है. इसके साथ ही व्यापारियों का यह भी कहना रहा कि, इस मार्केट की निचली मंजील पर स्थित प्रसाधन गृह को भी कुछ लोगों द्वारा एक कार्यालय के तौर पर उपयोग में लाया जा रहा है. इस जानकारी से अवगत होने के बाद मनपा उपायुक्त नरेंद्र वानखडे ने मनपा के अतिक्रमण विभाग प्रमुख चव्हाण को तुरंत जेएनडी मॉल का मुआयना करने हेतु भेजा. जहां पर चव्हाण ने पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर जेएनडी मॉल का मुआयना किया. साथ ही मार्केट के भीतर व बाहर मौजूद अतिक्रमण को तुरंत हटाने के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये गये. साथ ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी तुरंत ही शुरू की गई.

* आधे दिन तक बंद रहे शहर के 6 प्रमुख मार्केट
बता दें कि, अमरावती शहर में अधिकांश व्यापारी सिंधी समुदाय से वास्ता रखते है. जिन्हें बेहद शांत स्वभाव एवं सौम्य व्यवहार के साथ-साथ अपने काम से काम रखनेवाला माना जाता है. बीती रात जब इसी सिंधी समुदाय से वास्ता रखनेवाले प्रदीप मतानी व उनके बेटे प्रथम मतानी के साथ एक बेहद मामूली बात को लेकर हुए विवाद में एक तरह से जानलेवा हमला किया गया, तो जेएनडी मॉल के आसपास स्थित मार्केटों के व्यापारियों में जबर्दस्त रोष व संताप की लहर व्याप्त हो गई और इस घटना का निषेध करने हेतु आज सुबह जेएनडी मॉल, नाईक मार्केट, बोस मार्केट, संत कंवरराम मार्केट व महावीर मार्केट सहित राजकमल व जयस्तंभ चौक स्थित मनपा के मार्केटों में कोई भी दुकान नहीं खुली. साथ ही इन सभी मार्केटों के व्यापारी सुबह से ही सिटी कोतवाली थाने में जमघट लगाये बैठे रहे और आरोपियों के खिलाफ कडी कार्रवाई करने की मांग की जाती रही. पश्चात जब पुलिस उपायुक्त विक्रम साली ने इस मामले में जांच और कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, तब पुलिस के मनाने पर सभी व्यापारी अपनी-अपनी दुकाने खोलने को लेकर राजी हुए. साथ ही यह चेतावनी भी दी गई कि, अगर आज शाम तक आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है, तो कल पुरे शहर को बंद रखा जायेगा.

* दोनों पक्षों की ओर से समझाईश की कोशीश
हकीकत में बीती रात दो व्यापारियों के बीच बेहद छोटी सी बात को लेकर एक आपसी झडप हुई थी. किंतु देखते ही देखते इसने कुछ अलग रूख अपना लिया. जिसकी वजह से स्थिति कुछ तनावपूर्ण हो गई. ऐसे में विगत कुछ दिनों के अनुभवों को देखते हुए दोनों ही ओर के कुछ समझदार व जिम्मेदार लोगों ने दोनों पक्षों को समझाईश देते हुए समन्वय की भूमिका अपनाने की सलाह दी और समझदारी से काम लेने हेतु कहा.

Related Articles

Back to top button