अमरावती

कहां करे फसलों के नुकसान की शिकायत ?

अमरावती /दि.4– जिले में विगत 26 नवंबर से बेमौसम बारिश हो रही है. े साथ ही बदरीला मौसम भी बना हुआ है. जिसके चलते कम से कम 30 हजार हेक्टेयर क्षेत्रों में फसलों का नुकसान होने की प्राथमिक रिपोर्ट है. इस बेमौसम बारिश की वजह से कपास, तुअर,हरभरा, गेहूं, प्याज व साग- सब्जियों की फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. इन आपदा प्रभावित फसलों को फसल बीमा की भरपाई मिले. इस हेतु फसल बीमा कंपनी के कार्यालय, टोल फ्री क्रमांक अथवा कृषि विभाग के पास किसानों द्बारा नुकसान होने के बाद अगले 72 घंटे के भीतर पूर्व सूचना देना आवश्यक होता है. अन्यथा बीमा लाभ के लिए ऐसी फसलों पर विचार नहीं किया जाता.

 * बारिश की वजह से इन फसलों का हुआ नुकसान
– प्याज
प्याज की बुआई और पुनर्बुआई वाले क्षेत्र में बेमौसम बारिश होने से ेफसलों की वृध्दि नहीं हुई और जडे भी सडने लगी है.
– कपास
जिन स्थानों पर कपास की बुआई नहीं हुई है, ऐसे क्षेत्रों में कपास भीग गया है और कपास की प्रतवारी खराब हुई है. ऐसे कपास को फिलहाल अलग से स्टॉक करना पडेगा.
-तुअर
बाहर पर रहनेवाली तुअर के फूल बैमौसम बारिश की वजह से झड गये. साथ ही कई क्षेत्रों में तो तुअर बेमौसम बारिश के चलते पूरी तरह से जमीन पर लेट गई.
-चना
यद्यपि चने के लिए इस बेमौसम बारिश को पोषक माना जा रहा है. परंतु कुछ खेतों के गहरे हिस्से में पानी जमा होने के चलते वहा चने की फसल पर मर नामक रोग का प्रादुर्भाव हुआ है.

* सर्वाधिक नुकसान अचलपुर तहसील में
बेमौसम बारिश की वजह से अचलपुर तहसील में सर्वाधिक 20077 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान हुआ हैऋ. इस तहसील के कई इलाकों में संतरा, कपास, तुअर व प्याज की फसलों का नुकसान होने की जानकारी कृषि विभाग द्बारा दी गई है.

* टोल फ्री क्रमांक पर करें शिकायत
प्राकृतिक आपदा अथवा स्थानीय प्रतिकुल परिस्थिति की वजह से फसलों का नुकसान होने पर अगले 72 घंटे के भीतर प्रभावित किसानों द्बारा 18001024088 इस टोल फ्री क्रमांक पर नुकसान की सूचना देना आवश्यक होता है.

बेमौसम बारिश की वजह से काफी बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है और रबी सीजन के लिए कुछ हद तक फायदा हुआ है. प्रभावित फसलों के लिए किसानों द्बारा 72 घंटे के भीतर फसल बीमा कंपनी को सूचना देना आवश्यक होता है. इसके उपरांत किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाती है.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button