अमरावती

सफेद सोना हुआ 9 हजार पार, लेकिन कपास का उत्पादन कम

बारिश व अतिवृष्टि के कारण हुआ 50 से 60 फीसदी नुकसान

अमरावती/दि.16- वर्तमान में ग्रामीण इलाकों में कपास बिक्री की गतिविधियां जारी हैं. इस सफेद सोने को 9 हजार 200 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिलते रहने से किसानों को राहत मिली हैं, लेकिन कपास के उत्पादन में इस वर्ष कमी दिखाई दे रही हैं.
पिछले वर्ष कपास को दाम अच्छे मिले थे, इस कारण इस बार कपास की बुआई अधिक हुई. लेकिन मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि के कारण कपास उत्पादक किसानों का 50 से 60 प्रतिशत नुकसान हुआ. उत्पादन कम होने से कहीं खुशी कहीं गम जैसी अवस्था हुई हैं. जिले में कपास और सोयाबीन यह नकद उत्पादन माना जाता हैं. किसानों की इसी फसल पर अधिक नजर रहती हैं. फसल बढने की अवस्था रहते इस वर्ष अगस्त व सितंबर माह में अधिकांश स्थानों पर अतिवृष्टि इसके अलावा बदरीले मौसम, धूप का अभाव और खेतों में जलजमाव रहने से फसलों की ग्रोथ नहीं हुई. कपास पीली पड गई, किडे और रोगों का प्रादुर्भाव होने से उत्पादन में कमी आई हैं. दिवाली की पृष्ठभूमि पर कपास बिक्री की शुुरुआत हुई लेेकिन कपास का उत्पादन प्रति एकड 2 से 3 क्विंटल ही हो पाया. अनेक गांवों में बारिश से नुकसान होने के बावजूद संबंधित गांवों को शासन की तरफ से सहायता नहीं मिल पाई हैं.

* किसानों का बजट बिगडा
कपास और सोयाबीन की फसल का उत्पादन अतिवृष्टि के कारण कम हुआ हैं. बीज, बुआई, छिडकाव और मशागत का खर्च भी अनेक किसानों का नहीं निकल पाया हैं. इस कारण किसानों का आर्थिक बजट पूरी तरह बिगड गया हैं. इस कारण शासन व्दारा नुकसान भरपाई के रुप में निधि उपलब्ध करने और फसल बीमा का सीधा लाभ देना चाहिए ऐसा जिले के किसानों का कहना हैं.

Related Articles

Back to top button