अमरावती

कम उम्र में ही बाल हो रहे सफेद

अमरावती/दि.1 – पहले यह कहा जाता था कि, बढती उम्र के साथ बाल सफेद हो जाया करते थे. परंतु अब कम उम्र में ही बालों के सफेद होने का प्रमाण बढ रहा है. यह समस्या केवल युवाओं में ही नहीं है, बल्कि स्कूल जाने वाले बच्चों के भी कच्ची उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या दिखाई देने लगी है. असंतुलित जीवनशैली, पोषक आहारों का अभाव तथा तनाव आदि को इसकी प्रमुख वजह कहा जा सकता है.

* असमय बाल पकने की वजह
यदि माता-पिता के बाल जल्दी पक गए ह, तो आनुवांशिकता के लिहाज से बच्चों के बाल भी जल्दी सफेद होते है. इसके अलावा तनावग्रस्त रहना, पोषक आहार न मिलना व प्रदूषण जैसी वजहों के चलते भीे बाल असमय ही सफेद होते है.

* हेअर डाय का प्रयोग करने वालों की संख्या बढी
इन दिनों कम उम्र में ही बाल सफेद होने का प्रमाण बढ गया है. जिसके चलते हेअर डाय करने वालों की संख्या भी बढ गई है तथा 30 वर्ष की आयु के बाद 80 फीसद युवा हेअर डाय करते है. सलून में आने वाले 10 ग्राहकों में से 2 से 3 ग्राहक हेअर डाय के लिए ही आए होते है और कुछ लोग तो नियमित तौर पर हेअर डाय करते है.

* क्या सावधानी बरते?
आहार – दैनिक आहार बेहद पौष्टिक व सात्विक होना चाहिए. आहार के जरिए शरीर को योग्य व पोषकतत्व मिलने की ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही फासफुड का सेवन करना टाला जाना चाहिए.
घरेलू उपाय – बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित तौर पर तेल का प्रयोग करना जरुरी होता है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार घर पर ही औषधीयुक्त तेल तैयार किया जा सकता है. इसके अलावा बालों को हमेशा ही अच्छे से धोकर साफ-सूथरा भी रखा जाना चाहिए.

* तनाव को टालें, पोषण आहार लें, नियमित रुप से योगासन करें
रोजाना बालों की जडों को औषधीयुक्त तेल से मालिश करें. ऐसा करने से बालों की चमक बरकरार रहकर बाल मजबूत बनते है. साथ ही लंबे समय तक बाल काले व घने भी बने रहते है.
– डॉ. पल्लवी मुरके

Related Articles

Back to top button