अमरावती

शहर में 581 सायलेंस जोन मगर ‘ध्वनी मर्यादा’ गिनता कौन?

कार्रवाई दस्तावेजों पर, 2018 में शांत क्षेत्र घोषित

* अस्पताल परिसर में होता है जमकर शोर शराबा
अमरावती/ दि.11– महापालिका ने चार वर्ष पूर्व स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और न्यायालय आदि परिसर से 100 मीटर परिसर में सायलेंस जोन निर्माण किया. महापालिका क्षेत्र में कुल 581 सायलेंस जोन घोषित किये गए. वहां सूचना फलक भी लगाए गए. शांत क्षेत्र तय करते समय वहां से जाने वाले रास्ते भी शांत क्षेत्र में जोडे गए. वहां लाउडस्पीकर, बेंजो आदि के माध्यम से ध्वनी प्रदुषण किया गया तो, कार्रवाई करने की सूचना भी दी गई है मगर उदासिनता के चलते सायलेंस जोन केवल दस्तावेजों तक ही सीमित दिखाई दे रहे है.
राज ठाकरे की चेतावनी के बाद भोंगे व ध्वनी प्रदुषण का मामला पूरे राज्यभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. सायलेंस जोन याने शांत क्षेत्र में किसी भी तरह का वाद्य बजाने पर पाबंदी है. इससे पहले पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने प्रार्थना स्थल के साउंड सिस्टम को लेकर बडे पैमाने में जनजागृति की थी. सायलेंस जोन में कर्कश हॉर्न, विवाह समारोह, बारात में 150 डेसीबल का डिजे बजाया जाता है. ध्वनी मर्यादा की परिधि पार करने के बाद भी कार्रवाई कौन करेगा, इस बारे में एक दूसरे पर उंगली उठाई जाती है. इस वजह से सायलेंस जोन केवल दस्तावेजों पर रह जाने की हकीकत है. किसी भी तरह का शोर शराबा, कर्कश आवाज निकालने के बाद भी कौन रोकेगा, ऐसी पक्की धारणा हो जाने के कारण शांत क्षेत्र में ध्वनी प्रदुषण जमकर किया जा रहा है. इसपर कार्रवाई करने वाला कोई नहीं है.

शांत क्षेत्र में कितनी मर्यादा?
शांत क्षेत्र याने सायलेंस जोन में दिन के वक्त 50 डेसीबल व रात के समय 40 डेसीबल ध्वनी मर्यादा है, मगर शहर से शोभायात्रा, विवाह की बारात व अन्य कार्यक्रमों के समय डीजे बजाया जाता है. न्यायालय, अस्पताल व शांत क्षेत्र से शोभायात्रा निकाली जाती है, मगर पुलिस या महापालिका व्दारा किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती.

ऐसे है नियम
महापालिका ने घोषित किये शांत क्षेत्र में वाद्य, कर्कश हॉर्न बजाने पर कानून कार्रवाई करने का नियम है. सायलेंस जोन में व अन्य क्षेत्र में ृअनुमति के बगैर वाद्य बजाया तो मुंबई पुलिस अधिनियम 1951 के अनुसार जुर्माना ठोका जा सकता है. अदालत में केश चलाया जा सकता है. वाद्य बरामद करने की कार्रवाई का भी नियम है.

महापालिका ने फलक लगाए
महापालिका क्षेत्र में कुल 581 सायलेंस जोन है. यह जोन 2018 में घोषित किये गये. इससे पहले 478 शांत क्षेत्र के महापालिका की ओर से फलक लगाए गए है.
– महेश देशमुख, पर्यावरण संवर्धन अधिकारी महापालिका

जोन   निहाय शांत क्षेत्र
जोन 1    160
जोन 2    099
जोन 3    151
जोन 4    060
जोन 5    111

Related Articles

Back to top button