अमरावतीमहाराष्ट्र

कौन बाजार में ला रहा है 500 की डुप्लिकेट नोट

धामणगांव के व्यवसायियों में चिंता

धामणगांव रेलवे/दि. 27– शास्त्री चौक में एक व्यापारी को 500 रुपए की 6 नकली नोटे थमाएं जाने की घटना से धामणगांव रेलवे के व्यापारियों में चिंता जताई जा रही है. आखिर कौन थे, जो इस तरह दिनदहाडे सरेआम 500 रुपए की एक साथ 6 नोटे व्यापारी को थमाकर भाग गए. मार्केट में और कितनी जगह पर इस तरह की नकली नोटे चलाई गई है? इसको लेकर भी अब सवाल उठाएं जा रहे है.
उल्लेखनीय है कि, धामणगांव रेलवे के शास्त्री चौक में एक किराना व्यापारी कोठारी नगर निवासी ओंकार नारायणराव कोहले (69) को 21 फरवरी को दिनदहाडे दोपहर 4 बजे दो अज्ञात आरोपियों ने दुकान में आकर यह नकली नोट थमा दिए. हुआ यूं कि, एक अज्ञात आरोपी ने इस व्यापारी की किराना दुकान से सोयाबीन तेल के 15 लीटर के 2 डिब्बे खरीदे. जिसके बदले व्यापारी को 500 रुपए की 6 नोट, इस तरह 3 हजार रुपए की कैश दी. तेल के डिब्बे ले जाने के लिए इस आरोपी ने अपने साथी को मोटर साइकिल लेकर बुलाया. जिसके बाद यह दोनों अज्ञात आरोपी निकल गए. व्यापारी ने 500 के यह 6 नोट गल्ले में डाल दिए. लेकिन जब 25 फरवरी को देखा तो 500 रुपए की 6 नोटों पर एक ही नंबर दर्ज था. जांच परख करने के बाद पता चला कि वह नकली नोट है.
दत्तापुर पुलिस में इसकी शिकायत दी गई है. पुलिस ने दो अज्ञातों के खिलाफ धारा 489 (ब) व 420 के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस के लिए नकली नोट चलानेवाले को पकडना एक तरह से चुनौती है. धामणगांव रेलवे में दिनदहाडे नकली नोट चलाए जाने से व्यापारी चौकन्ने हो गए है. पुलिस ने भी व्यापारियों से 500 अथवा किसी भी तरह की नोट लेते समय अच्छी तरह से जांच परख करने का आवाहन किया है. बहरहाल, नकली नोट चलाने वाले का गिरोह तो सक्रिय नहीं है? इस बात को लेकर भी आशंकाएं जताई जा रही है. केवल धामणगांव ही नहीं, बल्कि संपूर्ण अमरावती जिले में व्यापारियों को लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button