अमरावती

कौन कितना काम कर रहा, जमा हो रही सबकी कुंडली

सेवा माह में 16 अक्तू. तक चलेगा अभियान

अमरावती/दि.4– जिले में 17 सितंबर को 16 अक्तूबर के दौरान सेवा महिना मनाया जा रहा है. इस काल के दौरान सभी विभागों में अभियान चलाते हुए सभी विभागों के कामकाज की दैनिक रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जा रही है. जिसके जरिए कौनसे महकमें में किस व्यक्ति द्बारा कितना काम किया जा रहा है. इसकी कुंडली राज्य सरकार के पास जमा हो रही है.
आपले सरकार सेवा पोर्टल, महावितरण पोर्टल, डीबीटी पोर्टल, नागरी सेवा केंद्र सार्वजनिक शिकायत निवारण पोर्टल आदि विभागों की वेबसाइट पर प्रलंबित आवेदनों का निपटारा किया जा रहा है. इसके अलावा नागरिकों को 150 सेवाओं का लाभ मिले, इस हेतु विविध शिविर भी आयोजित किए जा रहे है. विगत सप्ताह लगातार 5 दिन छुट्टियां आ जाने की वजह से इस अभियान की रफ्तार थोडी सुस्त हुई. वहीं कई नागरिकों को विविध सरकारी कार्यालयों में आवेदन करने के बाद उसकी पोच पावती नहीं दी जाती. जिसके चलते अपना काम कहां तक पहुंचा है, इसकी जानकारी आवेदक को नहीं हो पाती. इस वजह से कई काम पेंडिंग रहने के चलते अब सरकार ने सरकारी महकमों में चलने वाले काम की समीक्षा करनी शुरु की है. काम जल्द से जल्द हो और लोगों की शिकायतों का त्वरित निपटारा हो, यह इसके पीछे मुख्य उद्दश्य है. इस सप्ताह के दौरान फसल बीमा योजना, किसान सम्मान निधी योजना, प्रलंबित फेरफार का निपटारा, लाभार्थियों को राशन कार्ड का वितरण, संपत्ति हस्तांतरण, दिव्यांग प्रमाणपत्र, मतदाता पंजीयन, पैन कार्ड, चालक परवाना तथा जन्म व मृत्यु पंजीयन जैसे अन्य काम हो रहे है.

* क्या है सेवा महिना?
सरकार द्बारा 17 सितंबर से 16 अक्तूबर की कालावधी के दौरान सेवा महिना चलाया जा रहा है. जिसमें नागरिकों को 150 तरह की विविध सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है.
इसके अलावा सरकार के विविध विभागों के पोर्टल पर नागरिकों के विविध प्रलंबित आवेदनों का निपटारा इस अभियान में किया जा रहा है.

* सभी विभागों का दैनिक अहवाल
– सेवा माह में विविध विभागों की ओर से कितने आवेदनों का निपटारा किया गया. इसकी जानकारी जिला प्रशासन को भेजी जाती है.
– पश्चात जिला प्रशासन के जरिए यह जानकारी राज्य सरकार को प्रेषित की जाती है. इस अभियान में जिला प्रशासन एक तरह से समन्वयक की भूमिका निभा रहा है.

* जिस दिन आवेदन, उसी दिन निपटारा
यदि कोई व्यक्ति अपने किसी काम के लिए सरकारी कार्यालय में पहुंचता है, तो उसके आवेदन की तत्काल दखल लेकर उसकी शिकायत का निपटारा उसी दिन किया जाना चाहिए. ऐसे स्पष्ट निर्देश सरकार द्बारा दिए गए है.

* दैनिक कामकाज की कुंडली सरकार के पास
सरकार द्बारा चलाए जाने वाले सेवा माह अभियान में विविध सरकारी कार्यालयों ने उनके पास नागरिकों की ओर से आए आवेदनों पर क्या कार्रवाई की. इसकी एकत्रित जानकारी रोजाना ही सरकार को भेजी जा रही है. जिसके जरिए सरकार को सभी सरकारी महकमों में चलने वाले दैनिक कामकाज की कुंडली उपलब्ध हो रही है.

* विविध विभागों के पास प्राप्त होने वाले आवेदनों का तत्परता के साथ निपटारा हो रहा है. इसके अलावा नागरिकों को विविध प्रकार की सेवाएं मिल रही है. यह नागरिकों के लिए एक तरह से अपनी समस्याओं व शिकायतों का त्वरित निपटारा करने का शानदार अवसर है. साथ ही सभी सरकारी महकमों में होने वाले दैनिक कामकाज की रिपोर्ट नियमित तौर पर सरकार को भेजी जाती है.
– डॉ. विवेक घोडके,
निवासी उपजिलाधीश

Related Articles

Back to top button