अमरावतीविदर्भ

एक साल में 373 बच्चों की मौत का जिम्मेदार कौन?

सर्वाधिक 244 मौतें डफरीन अस्पताल में

* जिले में नहीं थम रहा बाल मृत्यु दर का प्रमाण


अमरावती/दि.23– जिला अस्पताल व जिला स्त्री अस्पताल सहित जिले के उपजिला एवं ग्रामीण अस्पतालों में वर्ष 2023-24 सरकारी अस्पताल में एक वर्ष की अवधि में 373 बच्चों की मौत हो गई है. इनमें से सबसे ज्यादा 224 बच्चों की मौत जिला महिला अस्पताल (डफरिन) में हुई, जबकि बाकी 142 बच्चों की मौत जिले के अन्य सरकारी अस्पतालों में हुई. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इन शिशुओं की मौत का जिम्मेदार कौन है?

राज्य सरकार द्वारा कुपोषण एवं बाल मृत्यु दर को रोकने के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं. कुपोषण और बाल मृत्यु दर को रोकने के लिए सामाजिक संगठनों को करोडों रुपये की निधि भी प्रदान की जाती है. जिले में बाल मृत्यु दर का सिलसिला अभी भी नहीं रुका है. औसतन हर दिन एक बच्चे की मौत हो रही है. आज भी मेलघाट के नागरिकों को अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण, तथा कई गंभीर बच्चों को अमरावती के जिला महिला अस्पताल में रेफर किया जाता है. हर बार मेलघाट में स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने का वादा किया जाता है. लेकिन, वास्तव में कोई भी आता है. सामाजिक संगठनों का कहना है कि ठोस उपाय लागू नहीं किये जा रहे हैं. 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक की अवधि में जिले के सरकारी अस्पताल में शून्य से पांच साल तक के 373 बच्चों की मौत दर्ज की गयी है.

* अगस्त माह में सबसे ज्यादा 49 बालमृत्यु
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकडों के मुताबिक, अगस्त 2023 में सबसे ज्यादा 49 बच्चों की मौत दर्ज की गई, जबकि सितंबर में 47 बच्चों की मौत दर्ज की गई. फरवरी में सबसे कम 16 मौतें होने की जानकारी है.

* धारणी उपजिला अस्पताल में 59 मौतें
मेलघाट में तीन बडेे सरकारी अस्पताल हैं. इनमें से धारणी में उपजिला अस्पताल, चुरणी, चिखलदरा में ग्रामीण अस्पताल ऐसे तीन बडे सरकारी अस्पताल है. मेलघाट में बाल मृत्यु दर को रोकने के लिए धारणी उपजिला अस्पताल में एक विशेष वार्ड स्थापित किया गया है. इसलिए, मेलघाट में कुपोषित बच्चों को धारणी उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया जाता है. यहां साल भर में 59 बच्चों की मौत दर्ज की गई है.

* अस्पताल निहाय बालमृत्यु की संख्या
जिला अस्पताल 11
जिला स्त्री अस्पताल 224
सुपर स्पेशालिटी 50
एसडीएच अचलपुर 01
स्त्री अस्पताल अचलपुर 21
एसडीएच मोर्शी 00
एसडीएच दर्यापुर 00
आरएच अंजनगांव सुर्जी 02
आरएच चांदूर रेल्वे 00
आरएच चांदूर बाजार 01
एसडीएच तिवसा 00
आरएच वरुड 02
आरएच नांदगांव खंडेश्वर 01
आरएच धामणगांव रेल्वे 00
आरएच भातकुली 01
एसडीएच धारणी 59
आरएच चिखलदरा 00
आरएच चुरणी 00
कुल 373

Related Articles

Back to top button