अमरावती

पार्किंग स्थल से वाहन चोरी होने पर जिम्मेदार कौन रहेगा?

यात्रियों से मनमाने तरीके से वसूला जा रहा है किराया

अमरावती /दि.17-एसटी बस अथवा ट्रेन से सफर करने वाले यात्री यदि पार्किंग स्थल में अपना वाहन खड़ा करते हैं तो उनसे मनमाने तरीके से किराया वसूल किया जा रहा है. इस कारण नियमित सफर करने वाले सैकड़ों यात्री परेशान हो गए हैं. इन यात्रियों के वाहन पार्किंग स्थल से चोरी होने पर इसकी जिम्मेदारी किसकी? यह प्रश्न भी यहां उपस्थित किया जा रहा है.
नौकरी के लिए अथवा अन्य काम के लिए नियमित यात्रा करने वाले सैकड़ों यात्री ट्रेन अथवा एसटी बस से सफर करने पर संबंधित पार्किंग स्थल पर अपना वाहन खड़ा कर सफर के लिए रवाना होते हैं. लेकिन पार्किंग स्थल के संचालकों द्वारा मनमाने तरीके से उनसे वाहन का किराया वसूल किया जा रहा है. बस डिपो की तुलना में रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल का किराया अधिक है. अधिकांश लोग ट्रेन से ही सफर करते हैं. इस कारण रेल प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेकर आवश्यक कदम उठाने चाहिए. नौकरी पेशा वाले जो यात्री अकोला, मुर्तिजापुर, चांदूर रेलवे, धामणगांव रेलवे तक सफर करते हैं, उन्हें टिकट के जितना वाहन पार्किंग का किराया देना पड़ता है. अमरावती बस डिपो तथा बडनेरा रेलवे स्टेशन पर संबंधित द्वारा वाहन पार्क करने के बाद यदि वह वाहन चोरी हुआ तो इसकी जिम्मेदारी किसकी? इस बाबत प्रश्न पूछे जाने पर यह जिम्मेदारी हमारी ही रहने की जानकारी संबंधित पार्किंग स्थल के संचालक (ठेकेदार) द्वारा दी गई. बडनेरा और अमरावती रेलवे स्टेशन पर स्थित पार्किंग स्थल पर सीसीटीवी कैमेरे हैं, लेकिन बस डिपो परिसर ेमें पार्किंग स्थल पर सीसीटीवी कैमेरे नहीं दिखाई दिए.
शिकायत को गंभीरता से लिया जाता है
कोई भी वाहन पार्किंग स्थल से चोरी होने पर शिकायत प्राप्त होते ही उसे गंभीरता से लेकर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया जाता है और आगे की कार्रवाई की जाती है.
– बाबाराव अवचार, थानेदार बडनेरा
इस तरह है वाहन का किराया
– रेलवे स्टेशन
बडनेरा रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल पर दुपहिया वाहन के लिए 25 घंटे के 35 और चारपहिया वाहन का 75 रुपए किराया है.
– बस डिपो
अमरावती मध्यवर्ती बस स्थानक पर वाहनों की पार्किंग 15 घंटे की रहती है. यहां दुपहिया वाहन का किराया मात्र 10 रुपए है.

Related Articles

Back to top button