अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

झुलेलाल जयंती पर सिंधी समुदाय के होलसेल व रिटेल प्रतिष्ठान रहे बंद

शहर की सभी सिंधी पंचायतो द्वारा व्यवसायियों से किया गया था आवाहन

* विविध कार्यक्रमो में परिवार सहित समाजबंधू हुए शामिल
अमरावती/दि. 10 – सिंधी समाज के इष्टदेव झुलेलाल जयंती के शुभ अवसर पर आज समाज के सभी घरो में तथा मंदिरो में झुलेलाल साईजी की पूजा-अर्चना व आरती की गई. आज शाम शहर के नेहरु मैदान और सिंधुनगर से भव्य शोभायात्रा निकाली जानेवाली है. झुलेलाल जयंती के अवसर पर शहर की सभी सिंधी पंचायतो द्वारा होलसेल व रिटेल व्यवसायियों से अपने प्रतिष्ठान आज पूरा दिन बंद रखने का आवाहन किया गया था. इसके तहत सभी व्यवसायियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रख सुबह से आयोजित विविध कार्यक्रमों में अपने परिवार के साथ उत्साह के साथ सहभाग लिया.
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सिंधी समाज द्वारा झुलेलाल जयंती और चेट्रीचंड्र उत्सव बडे ही धुमधाम से मनाया जा रहा है. आज इस निमित्त शहर में समस्त सिंधी समाज द्वारा शाम 5 बजे से नेहरु मैदान और सिंधुनगर के झुलेलाल मैदान से भव्य शोभायात्रा निकाली जानेवाली है. झुलेलाल जयंती हर्षोल्लास से मनाने के लिए अमरावती शहर की सभी सिंधी पंचायतो ने शहर के बिझीलैंड, सीटीलैंड, ड्रिमलैंड, मेन्यूफॅक्चरिंग एसोसिएशन, होलसेल व रिटेल व्यवसायी सहित शहर तखतमल इस्टेट, जवाहर रोड, नाईक मार्केट, जोशी मार्केट के सभी व्यवसायियों को अपने प्रतिष्ठान पूरा दिन बंद रखने का आवाहन करते हुए सभी कार्यक्रमो में शामिल होने का अनुरोध किया था. इसके तहत सभी होलसेल व रिटेल व्यवसायियों ने आज सुबह से ही अपने प्रतिष्ठान बंद रखे. सुबह अपने घर में सिंधी समाज के इष्ट देव झुलेलाल साई की प्रतिमा की पूजा-अर्चना व आरती की. बडी आस्था के साथ मंदिरो में भी पूजा-अर्चना व आरती की गई और प्रसाद का वितरण किया गया. साथ ही बडनेरा में सुबह मोटर साईकिल रैली निकाली गई. इस अवसर पर समाज बंधुओं ने जय झुलेलाल का जयघोष किया. समाजबंधू एक-दूसरे को ‘चेट्रीचंड्र ज्यू लख लख बाधायुं’ दे रहे थे. सिंधी समाज के व्यवसायी सुबह से ही अपने परिवार के सदस्यो के साथ सभी धार्मिक कार्यक्रमो में बडे उत्साह से शामिल हुए. समाज बंधुओं में सुबह से ही उत्साह का वातावरण दिखाई दिया. सभी मंदिरो में पूजा-अर्चना व आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया गया.

* प्रतिष्ठान बंद रहने से चहल-पहल कम
अमरावती शहर कपडा व्यवसाय के लिए काफी विख्यात है और इस व्यवसाय में सिंधी समुदाय के व्यवसायियों का अधिक समावेश है. बिझीलैंड, सीटीलैंड, ड्रिमलैंड, होलसेल मार्केट सहित शहर के कपडा बाजार में भी सिंधी समुदाय के प्रतिष्ठान सर्वाधिक है. झुलेलाल जयंती के अवसर पर सभी व्यवसायियों द्वारा होलसेल व रिटेल प्रतिष्ठान बंद रखे जाने से मुख्य बाजारपेठ सहित अन्य मार्गो पर चहल-पहल आज सुबह से कम नजर आई.

* शाम को भव्य शोभायात्रा
झुलेलाल जयंती के अवसर पर बुधवार 10 अप्रैल की शाम 5 बजे से नेहरु मैदान और सिंधुनगर के झुलेलाल मैदान से भव्य शोभायात्रा निकाली जानेवाली है. इस शोभायात्रा में आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन होगा. साथ ही सजीव झांकी भी रहेगी. यह शोभायात्रा नेहरु मैदान से शुरु होकर विभिन्न मार्गो से होते हुए रामपुरी कैम्प में समाप्त होगी. वहीं सिंधुनगर से निकलनेवाली शोभायात्रा विभिन्न मार्गो से होती हुए छत्री तालाब पहुंचकर समाप्त होगी. शोभायात्रा के दौरान जगह-जगह पर पेयजल, शरबत की व्यवस्था के साथ प्रसाद का वितरण किया जानेवाला है.

Related Articles

Back to top button