अमरावती

नवाथे की ‘उस’ जमीन पर किसकी नजर

मल्टीप्लेक्स का विरोध क्यों, मनपा में ई-निविदा होते ही राजनीति क्यों

अमरावती/ दि.20 – बडनेरा रोड पर नवाथे स्थित महानगर पालिका की जगह पर मल्टीप्लेक्स बनाए जाने का विगत 16 वर्षों से सतत विरोध किया जा रहा है. हर बार महानगर पालिका में मल्टीप्लेक्स का निर्माण करने हेतु निविदा या ई-निविदा की प्रक्रिया शुरु होते ही मोर्चे व आंदोलन का दौर शुरु हो जाता है. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, कहीं इस जमीन पर किसी ‘खास’ व्यक्ति की नजर तो नहीं है, जो नहीं चाहता कि इस जमीन पर किसी भी तरह का कोई निर्माण हो.
उल्लेखनीय है कि, मनपा प्रशासन ने नवाथे स्थित जगह पर मल्टीप्लेक्स बनाने हेतु लगभग सभी बाधाओं को पार कर लिया. जिसके बाद ई-निविदा की प्रक्रिया शुरु की गई, ताकि नवाथे स्थित मौके की जगह पर प्रशस्त मल्टीप्लेक्स साकार करते हुए मनपा की आय को बढाया जा सके. इस निविदा में मनपा व्दारा कई नियम व शर्त लगाए गए हैं. जिसके जरिये बीओटी तत्व पर नवाथे परिसर में सुसज्जित मल्टीप्लेक्स की ईमारत साकार होगी. जिसकी देखरेख व संचालन का जिम्मा 30 वर्ष तक निविदाधारक के पास होगा और 30 वर्ष बाद यह ईमारत मनपा को हस्तांतरित हो जाएगी. इस निविदा के जरिये एक ही समय मनपा की तिजोरी में 12 से 15 करोड रुपए की आय होगी और मल्टीप्लेक्स को साकार करते समय मनपा को किसी भी तरह का कोई आर्थिक खर्च नहीं करना होगा, लेकिन इसके बावजूद भी नवाथे स्थित जगह पर विकास करने हेतु जैसे ही कोई कदम उठाया जाता है, वैसे ही इसे लेकर राजनीति शुरु हो जाती है, ऐसा विगत 16 वर्षों का अनुभव मनपा प्रशासन को हो चुका है. वहीं इसके साथ ही मनपा की जमीन पर अतिक्रमण करते हुए कच्चे मकान व झोपडियां बनाकर विकास कार्य में बाधा निर्माण करने का षडयंत्र रचा जा रहा है और जब भी महानगर पालिका व्दारा यहां पर किसी भी तरह के निर्माण की कोई भूमिका अपनाई जाती है, तो तुरंत ही यहां मोर्चे व आंदोलन शुरु कर दिये जाते है. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, कही नवाथे स्थित इस जगह पर किसी बडे व्यवसायी की नजर तो नहीं है.

ई-निविदा को आज अंतिम दिन
नवाथे स्थित मनपा की जगह पर प्रस्तावित मल्टीप्लेक्स का निर्माण करने हेतु प्रशासन ने ई-निविदा प्रस्तुत करने के लिए शुक्रवार 20 जनवरी की अंतिम तिथि तय की थी और उस दौरान मल्टीप्लेक्स साकार करने हेतु भवन निर्माण व्यवसायियों से आगे आग ई-निविदा प्रस्तुत करने का आह्वान किया था. इस हेतु तय किये गए नियमों व शर्तों के अनुसार इस निविदा प्रक्रिया में कोई भी हिस्सा ले सकता है. यह निविदा प्रक्रिया सभी के लिए खुली है.

तो मनपा को होगा 100 करोड से अधिक का लाभ
मल्टीप्लेक्स के निर्माण से मनपा की तिजोरी में 12 से 15 करोड रुपए एकमुस्त जमा होंगे. यदि प्रशासन व्दारा इस रकम को एफडी के तौर पर जमा किया जाता है, तो 30 वर्ष बाद यह रकम 100 करोड से अधिक हो जाएगी. साथ ही 30 वर्ष पश्चात मल्टीप्लेक्स की ईमारत भी मनपा को हस्तांतरित हो जाएगी, लेकिन इसके बावजूद मल्टीप्लेक्स का निर्माण रोकने हेतु लगातार राजनीति की जा रही है. क्योंकि शायद किसी खास व्यक्ति की इस जगह पर नजर व नियत अटकी हुई है. परंतु महानगर पालिका ने ई-निविदा की प्रक्रिया खुली करने के साथ ही अब अगला कदम उठाने का निर्णय कर लिया है. जिसके चलते प्रशासक व्दारा जोरदार तैयारियां की जा रही है.

ई-निविदा को अब तक तीन बार समयावृध्दि दी जा चुकी है. मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ के निर्देशानुसार कई नियमों व शर्तों को ई-निविदा प्रक्रिया में शामिल किया गया और अब निविदा में किसी भी तरह की कोई त्रुटी नहीं बची है.
– जीवन सदार,
तकनिकी सलाहकार, महानगर पालिका

Related Articles

Back to top button