अमरावती

रेलवे शुरु होने पर भी ज्येष्ठ नागरिकों की सहूलियत बंद क्यों?

आर्थिक नुकसान के कारण सहूलियत शुरु होने की उम्मीद

अमरावती/दि.23– कोरोना काल में कम मात्रा में विशेष रेलवे गाड़ियां शुरु की गई थी. लेकिन अब निर्बंध हटाये जाने पर सभी ट्रेनों का स्पेशल दर्जा निकाला गया और वे नियमित की गई. बावजूद इसके ज्येष्ठों को दी जाने वाली सहूलियत अब भी बंद है.
कोरोना के कारण रेल्वे द्वारा टिकट पर दी जाने वाली छूट पूरी तरह से बंद किये जाने से ज्येष्ठों को आर्थिक नुकसान सहन करना पड़ रहा है. फिलहाल अमरावती, बडनेरा रेलवे स्टेशन से करीबन 33 रेलवे गाड़ियाेंं की आवाजाही शुरु रहने के साथ ही आरक्षण की शर्त अब भी कायम रहने से नागरिकों में नाराजी फैली है. प्रशासन से इस ओर ध्यान देने की मांग की जा रही है.
60 से अधिक आयु के पुरुष व 58 से अधिक आयु की महिलाओं को ज्येष्ठ नागरिक प्रवर्ग में रखा जाता है. रेलवे की सभी ट्रेनों में ज्येष्ठों को कोरोना से पूर्व टिकट पर 50 प्रतिशत की सहूलियत थी. एक्सप्रेस गाड़ियों में पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को मूल रुप से यात्रा किराये में 50 प्रतिशत सहूलियत दी जाती थी. लेकिन आज की घड़ी में विशेष रेल्वे का दर्जा निकालने पर भी सहूलियत मात्र बंद ही है.
* कितनी मिलती है सहूलियत?
– ज्येष्ठ नागरिक, दिव्यांग, विद्यार्थी, विधवा, पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति, कलाकार, खिलाड़ी, स्वास्थ्य कर्मचारी आदि को रेलवे की ओर से टिकट पर 51 प्रकार की सहूलियतें दी जाती है. सर्वाधिक 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती थी.

रेल्वे की यात्रा यह ज्येष्ठ आयु उम्र के नागरिकों के लिए सुविधाजनक होने से लंबी दूरी के लिए वे रेलवे गाड़ी को पसंद करते हैं. अब अनलॉक के बाद रेलवे की सुविधा पहले समान की फिर से शुरु की जाये.
– अनिल तरडेजा, रेलवे यात्री संगठना

Related Articles

Back to top button