अमरावती

सर्दियों में क्यों खाते है गोंद व मेथी के लड्डू ?

अमरावती/दि.21– सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न व्याधियों और ठंडी की वजह से होनेवाली तकलीफो को कम करने हेतु इन दिनों के दौरान कई पौष्टिक पदार्थो का सेवन किया जाता है. जिसके लिए गोंद, मेथी, मूंगफली, ड्रायफ्रूट, तिल्ली, मूंग और गेहूं के आटे से लड्डू तैयार किए जाते है.

* क्या मिलता है इन लड्डूओं से
-उर्जा
गोंद और मेथी के लड्डू हड्डियां मजबूत होने के लिए फायदेमंद होते है. ये लड्डू खाने से शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है. गोंद शरीर की कमजोरी दूर करते है.
– कंधे दर्द में फायदेमंद
सर्दी के मौसम में गोंद के लड्डू खाने से कंधों का दर्द कम होता है. कंधे के स्नायू मजबूत होते है. मेवे के साथ बनाए गये यह गोंद के लड्डू कंधे दर्द के मरीजों के लिए फायदेमंद होते है.
– ठंड के दिनों में सूखा मेवा लाभदायक
ठंड के दिनों में पौष्टिक पदार्थ खाने से अपने शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है. जिसके कारण बच्चों के साथ ही बडों को यह पौष्टिक पदार्थ खाना जरूरी होता है. ठंड के दिनों में सूखा मेवा लाभदायी होता है.

* ठंड के दिनों में वृध्दों को ठंड बहुत लगती है. इस समय में स्वास्थ्य संबंधी शिकायते अधिक रहती है. ठंड के दिनों में होनेवाली परेशानी दूर करने के लिए इन दिनों पौष्टिक पदार्थ खाए जाते है. गोंद, मेथी, बादाम, काजू सहित ड्रायफ्रूट का सेवन करें. ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है.
डॉ. कविता देशमुख,
आहार विशेषज्ञ

Related Articles

Back to top button