अमरावतीमहाराष्ट्र

सर्दियों में बाल ज्यादा क्यों झडते है?

अमरावती /दि.4– सर्दी वाले मौसम में कई लोगों के साथ बाल झडने की समस्या होने लगती है. सर्दी के मौसम दौरान सुखी हवा और वातावरण में कम होने वाली आद्रता का बालों के स्वास्थ्य पर परिणाम पडता है. ऐसे मौसम में सिर की त्वचा सुखी पडती है. जिसके बाद सिर में खिपली पडने, खुजली होने, कोंढा बढने की समस्या होने लगती है और इससे बाल पतले होकर टूटने व गलने लगते है. ऐसे में सर्दियों के मौसम दौरान बालों की विशेष देखभाल करनी चाहिए.

* गर्म पानी से स्नान है घातक
सर्दी वाले मौसम में ठंड की वजह से कई लोग स्नान करने हेतु गर्म पानी का प्रयोग करते है. जिससे बाल सूखे पड जाते है और बालों में कोंढे की समस्या बढती है. साथ ही बाल कमजोर होकर टूटने लगते है. इसके अलावा बालों की जडों में जंतू संसर्ग होने एवं भोजन में पोषकतत्वों का अभाव रहने की वजह से ही बाल झडने लगते है.

* कौनसी सतर्कता जरुरी?
– आहार
पर्याप्त पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर हाईड्रेटेड रहता है. साथ ही समृद्ध आहार लेना चाहिए. जिसमें दही एवं हरी सागसब्जियों का प्रयोग करना चाहिए.
– शैम्पू का प्रयोग
अच्छी गुणवत्तावाले शैम्पू से सप्ताह में कम से कम दो बार बाल धोेने चाहिए और बालों की तेल से मालिश भी करनी करनी चाहिए.
– कन्डिशनर
शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद कन्डिशनर का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही बालों को ज्यादा समय तक गीला नहीं रखना चाहिए, बल्कि नर्म टॉवेल से बाल तुरंत सूखा लेने चाहिए.

* सर्दियों वाले मौसम के दौरान सूखी हवा और कम आद्रता के चलते सिर की त्वचा सूखी पडने लगती है. साथ ही योग्य आहार के अभाव की वजह से सर्दियों में बालों के झडने का प्रमाण बढ जाता है, ऐसे में गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए और केमिकल वाले शैम्पू का प्रयोग नहीं करना चाहिए. साथ ही बाल झडने की बात समझमें आते ही विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए.
– डॉ. योगेश झंवर,
त्वचा रोग विशेषज्ञ.

Related Articles

Back to top button