अमरावती

हाथ-पैर में क्यों आती है झुनझुनी?

अमरावती /दि.14– स्वास्थ्य की ओर अनदेखी, खाने-पीने की अनियमित आदते व व्यायाम का अभाव रहने के चलते कई बार स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं निर्माण होती है. साथ ही इसका रोग प्रतिकारकशक्ति पर भी परिणाम पडता है. इसी के चलते कई लोगों को हाथ व पांव में झुनझुनी आती है और हाथ-पैर की मांस पेशियों में खिचाव महसूस होता है. विटामिन की कमी को इसका प्रमुख कारण माना जा सकता है. यद्यपि हाथ-पांव में झुनझुनी आना बेहद सामान्य बात है. परंतु यदि बार-बार झुनझुनी आकर हाथ-पांव सुन्न पडते है, तो यह चिंतावाली बात हो सकती है.

* विटामिन-बी की कमी के चलते समस्या
– विटामिन-बी की कमी रहने पर कई बार हाथ-पांव में झनझनाहट होकर हाथ-पांव सुन्न हो जाते है. जिसे आम बोलचाल की भाषा में चिटी चढना या मुंगी चढना कहा जाता है.
– दूध व दूग्धजन्य पदार्थों सहित आलू व सुखा मेवा के जरिए विटामिन-बी प्राप्त हो सकता है.
– विटामिन-बी की कमी रहने के चलते कमजोरी, न्यूरॉलॉजिकल समस्या, त्वचा का पीला पडना, वजन कम होना व हार्टबीट बढना जैसी समस्याएं हो सकती है.

* कौन सी सतर्कता जरुरी?
काफी लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने के चलते शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं होता और शरीर के जिस हिस्से में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है, उस हिस्से में झुनझुनी होकर वह अंग सुन्न हो जाना है. ऐसे में जीवनसत्व रहने वाले पदार्थों का नियमित सेवन करते हुए इस समस्या से मुक्ति प्राप्त हो सकती है.

* किस आहार का सेवन करें?
यदि हाथ-पैर में हमेशा ही झनझनाहट महसूस होती है, तो विटामिन-बी प्राप्त करने के लिए मसूर, मांस, मछली, आलू, सूखा मेवा, चीज, दूध, छांछ व दही इन पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए. जिनमें विटामिन-बी प्रचूर मात्रा में होता है. साथ ही बादाम सहित सूर्यमूखी के बीज और तेलों के जरिए विटामिन-ई भी बडे पैमाने पर प्राप्त किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button