अमरावती

अब लाईसेन्स का नूतनीकरण भी ऑनलाईन

अमरावती/दि.14- स्थानीय प्रादेशिक परिवहन कार्यालय का कामकाज पूरी तरह पारदर्शक तरीके से और दलाल मुक्त ढंग से किये जाने की दिशा में इन दिनों कार्य किया जा रहा है. जिसके तहत सामान्य नागरिकोें के वाहन संबंधी काम कम से कम समय में करने हेतु आधार क्रमांक का प्रयोग करते हुए फेसलेस सेवा दी जा रही है, ताकि आम नागरिकों को आरटीओ कार्यालय के बार-बार चक्कर न काटने पडे. इस हेतु दुय्यम पंजीयन प्रमाणपत्र, एनओसी, पंजीयन प्रमाणपत्र पर पते में संशोधन तथा वाहन चालक के लाईसेन्स का नूतनीकरण व दुय्यमीकरण जैसी 115 में से 84 सेवाओं को ऑनलाईन कर दिया गया है.

* आरटीओ में ये छह सेवाएं है ऑनलाईन
– दुय्यम पंजीयन प्रमाणपत्र, ना-हरकत प्रमाणपत्र, पंजीयन प्रमाणपत्र पर पते में बदलाव.
– वाहन चालक के लाईसेन्स का दुय्यमीकरण, लाईसेन्स पर पते में संशोधन व बदलाव तथा लाईसेन्स का नूतनीकरण.

* कैसे करें ऑनलाईन आवेदन
– परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन इस वेबसाईट पर जाये.
– लाईसेन्स संबंधी सेवा अथवा वाहन संबंधी सेवा इन दो पर्यायों को चुने.
– सबसे पहले लिंक पर अपना आधारकार्ड अथवा मोबाईल क्रमांक दर्ज करे.
– पश्चात आवश्यक जानकारी तथा सेवा संबंधी जानकारी अंकित करे.

* चक्कर काटने या एजेंट की कोई जरूरत नहीं
18 में से और भी 6 सेवाओं को अब फेसलेस पध्दति से हासिल किया जा सकेगा. सबकुछ ऑनलाईन रहने के चलते आधारकार्ड व संबंधित मोबाईल नंबर का आपस में लिंक रहना जरूरी रहेगा.

* 84 सेवाएं हुई ऑनलाईन
आरटीओ के जरिये 115 तरह के लाईसेन्स तथा पंजीयन प्रमाणपत्र व लाईसेन्स संबंधी 84 सेवाएं दी जाती है. जिसमें ऑनलाईन आवेदन, पेमेंट व दस्तावेज अपलोड होते है. केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार आधार क्रमांक का प्रयोग करते हुए 18 प्रकार की सेवाएं फेसलेस पध्दति से हासिल की जा सकती है.

ऑनलाईन सेवाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन किया जा सकता है और आवेदक को कार्यालय में आने की कोई जरूरत भी नहीं है. नया लाईसेन्स तथा पंजीयन प्रमाणपत्र डाक के जरिये संबंधित व्यक्ति के घर तक भेजा जाता है.
– राहुल ढोके
उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button