अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

आखिर ऐन समय पर क्यों रद्द हुआ पीएम मोदी का विदर्भ दौरा?

11 फर. को आने वाले थे यवतमाल व वाशिम, तैयारियां लगभग हो चुकी थी पूरी

* 19 फर. के नागपुर दौरे को लेकर भी बना हुआ है संभ्रम
अमरावती/दि.9 – आगामी 11 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यवतमाल एवं वाशिम जिले के दौरे पर आने वाले थे. जहां पर वें यवतमाल में 5 लाख महिलाओं का समावेश रहने वाले महिला बचत गुटों के सम्मेलन को संबोधित करने वाले थे तथा वाशिम जिले में मानोरा क्षेत्र का दौरा करते हुए श्रीक्षेत्र पोहरादेवी को भी भेंट देने वाले थे. जिसे लेकर संबंधित जिलों के प्रशासन द्वारा तमाम तैयारियों को युद्धस्तर पर पूरा किया जा रहा था. परंतु तीन दिन पहले अचानक ही पीएम मोदी का दौरा रद्द हो जाने की सूचना मिली. परंतु अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, आखिर पीएम मोदी का पूर्व नियोजित दौरा अचानक ही रद्द क्यों कर दिया गया.
विशेष उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल काफी व्यस्त रहता है और वे कहां जाएंगे व कहां नहीं, इसका नियोजन भी काफी पहले से तय हो चुका रहता है. ऐसे में जाहीर सी बात यह है कि, यवतमाल व वाशिम जिले के दौरे हेतु 11 फरवरी की तारीख काफी सोच-विचार करने के बाद ही तय की गई होगी. जिसकी सूचना यवतमाल एवं वाशिम के जिला प्रशासन व पुलिस महकमें को भी दी गई थी. जिसके अनुसार दोनों जिलों में पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरे को लेकर तैयारियां करनी शुरु की गई थी. जिसके तहत हैलीपैड सहित पीएम मोदी के आने व जाने वाले रास्ते तथा उनकी जनसभा हेतु स्थान के चयन आदि को लेकर काम शुरु किया गया था. लेकिन इससे पहले ही पीएम मोदी का दौरा रद्द कर दिये जाने की सूचना दोनों जिला प्रशासनों को प्राप्त हुई. जिसके चलते तमाम तैयारियां अधूरी ही रह गई.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, 11 फरवरी के बाद 19 फरवरी को पीएम मोदी का नागपुर दौरा भी प्रस्तावित था. जहां पर पीएम मोदी द्वारा भाजपा एससी सेल के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित किया जाना था. जिसमें देशभर से भाजपा एससी सेल के हजारों पदाधिकारी शामिल होने वाले थे. किंतु अब यह स्पष्ट नहीं है कि, 19 फरवरी को पीएम मोदी का नागपुर दौरा हो पाएगा अथवा नहीं. फरवरी माह में 10 दिन के भीतर पीएम मोदी के विदर्भ क्षेत्र में दो दौरे प्रस्तावित रहने के चलते भाजपा व एनडीए के घटक दलों से वास्ता रखने वाले जनप्रतिनिधियों एवं पार्टी पदाधिकारियोंं में जबर्दस्त उत्साहवाला माहौल भी था. क्योंकि इन दोनों दौरों के दौरान पीएम मोदी द्वारा कई विकास परियोजनाओं का भूमिपूजन व लोकार्पण भी किया जाना था. परंतु ऐन समय पर पीएम मोदी के दौरे रद्द अथवा स्थगिती हो जाने के चलते सभी लोगों का उत्साह धरा का धरा रह गया.
इस संदर्भ में प्रदेश भाजपा से वास्ता रखने वाले एक स्थानीय सूत्र ने नाम नहीं छापने की शर्त पर दैनिक अमरावती मंडल को जानकारी देते हुए बताया कि, पीएम मोदी के व्यस्ततम शेड्यूल में कई बार ऐन समय पर तय होने वाले कार्यक्रमों के लिए भी कुछ गूंजाइश बची रहती है तथा ऐन समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के चलते कई बार कुछ पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में थोडा बहुत बदलाव किया जाता है. जहां तक पीएम मोदी के यवतमाल व नागपुर दौरे का सवाल है, तो यह दोनों दौरे पूरी तरह से पूर्व घोषित नहीं थे. बल्कि यह दौरा होने की संभावना बन रही थी. इसी बीच पीएम मोदी का शायद कोई अन्य कार्यक्रम तय हो गया. जिसकी वजह से उनके विदर्भ दौरे को कुछ समय के लिए आगे टाल दिया गया. इस भाजपा पदाधिकारी ने यह संभावना भी जतायी कि, आगामी 14 फरवरी को पीएम मोदी सउदी अरब अमीरात दौरे पर जा रहे है. संभवत: उस दौरे के मद्देनजर उनके विदर्भ दौरे को कुछ समय के लिए आगे टाल दिया होगा.

Related Articles

Back to top button