अमरावती

मनपा क्षेत्र की विधवा महिलाएं अनुदान की प्रतीक्षा में

आवेदनों की संख्या बढने से पडताल में लग रहा समय

* 10 हजार रुपए की योजनांतर्गत दी जानी है सहायता
अमरावती/दि.9 – मनपा क्षेत्र में रहने वाली आर्थिक रुप से कमजोर एवं विधवा महिलाओं को सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य और सामाजिक संकल्पना के चलते एकल विधवा महिलाओं को 10 हजार रुपए की एकमुश्त वित्तीय सहायता दिए जाने की घोषणा विगत जून माह में की गई थी. जिसके लिए 400 महिलाओं का लक्ष्य तय किया गया था. लेकिन इसकी एवज मेें विगत सितंबर माह तक 2 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो गए. ऐसे में इन आवेदनों की पडताल करते हुए केवल 400 पात्र महिलाओं का चयन करने में काफी विलंब हो गया. जिसके चलते इन विधवा महिलाओं द्बारा मनपा से आर्थिक सहायता मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है. इसके साथ ही इन 400 महिलाओं को 10-10 हजार रुपए देने के लिए मनपा को करीब 40 लाख रुपयों का प्रावधान भी करना होगा. लेकिन मनपा की आर्थिक स्थिति पहले ही डावांडोल है और एक ही समय एक साथ इतनी बडी रकम वितरीत करना मनपा प्रशासन के लिए भी संभव नहीं है. ऐसे में मनपा द्बारा अब तक इस सहायता राशि का वितरन नहीं किया जा सका है.
बता दें कि, मनपा आयुक्त व प्रशासक डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने इस योजना की घोषणा की थी. जिसके तहत जिस विधवा महिला की आयु 55 वर्ष से अधिक है, परंतु उसकी सबसे छोटी संतान की आयु 20 वर्ष से कम है, ऐसी महिलाओं को भी इस योजना के जरिए सहायता हेतु पात्र माना गया. एकल विधवा महिलाओं को उनके परिवार का उदर-निर्वाह करने हेतु सहायता हो और वे खुद को आत्मनिर्भर बनाने हेतु कोई गृहउद्योग कर सके. इस उद्देश्य से मनपा के महिला व बालकल्याण विभाग द्बारा यह योजना तैयार की गई और इस योजना के तहत 400 एकल विधवा महिलाओं को सहायता देने का लक्ष्य तय करते हुए आवेदन मंगाए गए थे. किंतु मनपा के पास तय लक्ष्य की तुलना में करीब 5 गुना अधिक आवेदन पहुंचे. जिसमें से कई आवेदक महिलाओं के आवेदनों में आधी-अधूरी जानकारी दर्ज है. ऐसे में सभी आवेदनों की जांच पडताल करने में काफी समय लगा. वहीं अब आवेदनों की जांच पडताल पूर्ण हो चुकी है. परंतु मनपा के पास सहायता राशि वितरीत करने हेतु निधि उपलब्ध नहीं है. ऐसे में आवेदक महिलाओं को मनपा से सहायता मिलने हेतु अब भी प्रतीक्षा करनी पड रही है.

* इस बारे में जानकारी हेतु संपर्क किए जाने पर मनपा आयुक्त व प्रशासक प्रवीण आष्टीकर ने बताया कि, इन आवेदनों की जांच पडताल का काम पूरा हो चुका है और मार्च 2023 से पहले प्रथम चरण के तहत कुछ महिलाओं को अनुदान वितरीत किया जाएगा. वहीं अगले वर्ष के दौरान मनपा की कर वसूली निश्चित रुप से बढेगी. जिसके चलते अगले आर्थिक वर्ष में दूसरे चरण के तहत शेष महिलाओं के खातों में अनुदान की राशि जमा कराई जाएगी.

Related Articles

Back to top button