अमरावतीविदर्भ

वनक्षेत्र से घिरे धारणी तहसील में वन्यजीवों का आतंग बढ़ा

ट्रैप कैमरे में दिखा तेंदुआ, ग्रामवासियों में भय व्याप्त

धारणी -दि.11 वनक्षेत्र से घिरे धारणी तहसील में वन्यजीवों का आतंक बढ़ गया है. मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प के गुगामल, सिपना और अकोट इस तरह तीनों वन्यजीव विभागों के अंतर्गत आने वाले वनक्षेत्र से घिरे धारणी तहसील में जंगली जानवरों का आतंक बढ गया है. जिसके कारण धारणी तहसील के नागरिकों में भय व्याप्त हो गया है. बाघ, जंगली सुअर, तेंदुआ और रीछ का मुक्त संचार बढ़ गया है. जिसके कारण पर्यावरण प्रेमी भी चिंता में पड़ गये हैं. घोटा, गोलाई और गोत्रा गांव के निकट गाय-बैलों का शिकार जंगली जानवरों द्वारा किए जाने के कारण किसान व पशु पालक संकट में आ गए हैं.
* तेंदुए ने गाय का किया शिकार
कोलकास के निकट सरतवाडा-धारणी मार्ग पर बाघों का मुक्त संचार बढ़ जाने के कारण अब गोलाई शिवार में ९ फरवरी को नागनाथ डफकर की गाय का शिकार तेंदुए ने किया. इस घटना से आदिवासियों में जबरदस्त दहशत देखी जा रही है. दो वर्ष पूर्व एक खेत में चौकीदारी कर रहे चौकीदार पर बाघ ने हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया था. फिर एक बार बाघ का संचार बढ़ जाने के कारण गांव में आतंक देखा जा रहा है. धुलघाट रेलवे वन परिक्षेत्र अधिकारी पंकज ने घटनास्थल पर ट्रैप कैमरे लगाए थे. इन ट्रैप कमरों में शुक्रवार को प्रात: किलकेस के पास तेंदुए का संचार होने का तथ्य सामने आया. शिकार किए जाने के २० घंटे के बाद बाघ अथवा तेंदुआ उसी स्थल पर दोबारा आता है.
पशुपालकों में दहशत
धारणी तहसील के बोथरा और घोटा गांव निकट बाघ ने गाय का शिकार किए जाने से आदिवासियों में भय व्याप्त हैं. उल्लेखनीय है कि, कोलकास के निकट पट्टेदार बाघ है. यही बाघ घोटा-बोथरा निकट मवेशियों का शिकार कर रहा है. इसी तरह खेत शिवार में फसलें चौपट कर रहे जंगली सुअरों का भी आतंक लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण किसान हलाकान हैं. हरिसाल-चिखली क्षेत्र में रीछ का आतंक बीच-बीच में सुनाई पड़ता है. अकोट वन्यजीव विभाग के अंतर्गत आने वाले गूगामल व सिपना वन्यजीव विभाग के सुरक्षित जंगल में हमेशा बाघ, तेंदुआ, रीछ और जंगली सुअरों का मुक्त संचार होता है. जिसके कारण आसपास के किसानों व पशुपालकों में दहशत रहती है.
rajkumar-patel-amravati-mandal
राजकुमार पटेल ने संबंधितों को दिए आदेश
वनक्षेत्र से सटे परिसर में वन्यजीवों का आतंक बढ़ गया है. पशुपालकों का नुकसान होने से संबंधित पशुपालकों को नुकसान भरपाई देने और जंगली जानवरों पर नियंत्रण रखने के आदेश विधायक राजकुमार पटेल ने प्रादेशिक वनविभाग तथा मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प को दिए है.

 

Related Articles

Back to top button