अमरावतीमुख्य समाचार

सूखा और अतिवृष्टि दोनों में मांगेगे मुआवजा

जिले के विधायक शीतसत्र हेतु तैयार

* लगाई प्रश्नों की झडी
* अनेक मुद्दों पर ध्यानाकर्षण भी
अमरावती/दि.4- 7 दिसंबर से नागपुर में प्रारंभ हो रहे विधानमंडल के शीतसत्र हेतु जिले के विधायकों रवि राणा, बलवंत वानखडे, देवेंद्र भुयार, प्रताप अडसड, राजकुमार पटेल, बच्चू कडू, सुलभा खोडके, यशोमति ठाकुर, प्रवीण पोटे पाटिल, धीरज लिंगाडे, श्रीकांत भारतीय आदि सभी ने अपने संसदीय आयुध तैयार कर लिए हैं. जिले से जुडे ज्वलंत प्रश्नों के अलावा कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी विधानमंडल सचिवालय को दिए जाने की जानकारी अमरावती मंडल से बातचीत में इन जनप्रतिनिधियों ने दी. जिले में कुछ तहसीलों में जहां बारिश का प्रमाण कम रहा, वहां के सूखे के साथ ही हाल की अतिवृष्टि एवं बेमौसम बारिश के कारण हुए हजारों हेकटेयर फसलों के नुकसान पर भी सदन में आवाज उपस्थित करने की घोषणा इन विधायकों ने की है.
* 1.92 लाख हेक्टेयर वन जमीन गायब
दर्यापुर के विधायक बलवंत वानखडे ने सदन में शीतसत्र के लिए प्रश्नों की झडी लगा दी है. जिसमें संभाग के चार जिलों अमरावती, अकोला, बुलढाणा, यवतमाल में 1.92 लाख हेक्टेयर वन जमीन वन अभिलेख से गायब हो जाने के बारे में उन्होंने वन मंत्री से प्रश्न पूछा है. ऐसे ही अतिवृष्टि ग्रस्त किसानों को मदद में भेदभाव पर भी कांग्रेस नेता ने सवाल उठाए हैं. दर्यापुर और अंजनगांव तहसीलों में औसत से कम बारिश होने के कारण राहत की मांग उनकी है. वानखडे ने अमरावती बसस्थानक के पुर्नविकास की मांग परिवहन मंत्री के नाते मुख्यमंत्री से की है. बस आगार की अवस्था खराब होने एवं 112 बसेस खटारा होने के बाद भी चलाए जाने का मुद्दा वे उपस्थित करने जा रहे हेैं. पान और संतरा उत्पादक किसानों के मुद्दें उन्होंने विशेष रुप से उपस्थित किए हैं. जिसमें संभाग के तीन जिलों अमरावती, अकोला, बुलढाणा में पान उत्पादक आर्थिक दिक्कत में रहने से उसे तत्काल सहायता का मुद्दा उपस्थित किया है. जिले के संतरा उत्पादकों को दिए गए 129 करोड के फंड में से दर्यापुर और अंजनगांव तहसील को कम मदद मिलने की शिकायत भी वानखडे ने की है. अंजनगांव में रक्तपेढी शुरु करने की मांग करने के साथ सापन नदी प्रकल्प में जयतादेही और वझर दो गांवों के पुर्नवास पर भी सवाल सदन में रखने जा रहे हैं. पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों की स्कॉलरशीप का अनुदान गत 2 वर्षो से प्रलंबित होने की तरफ वे सदन का ध्यान आकृष्ट कर रहे हैं. ऐसे ही शिक्षा का अधिकारी आरटीई अंर्गत 40 करोड का अनुदान अब तक अप्राप्त होने पर भी वानखडे का सवाल है. जिला परिषद के शिक्षक पुरस्कार में हो रहे विलंब पर भी विधायक वानखडे आवाज उठा रहे हैं. 14 लोगों की सूची मंजूरी के लिए जिलाधीश के पास पडे रहने की जानकारी है. विधायक वानखडे ने जिला सामान्य अस्पताल इर्विन में मात्र छह बेड का आईसीयू होने को नाकाफी बताते हुए बेड और सुविधा बढाने की मांग करते हुए स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों की पूर्ति करने सहित विविवध विभागों से संबंधित प्रश्न उपस्थित किए हैं.
* 10 करोड की विशेष निधि
शहर की विधायक सुलभा खोडके ने विकास कार्यो के लिए अतिरिक्त निधि मंजूर करने का प्रस्ताव सदन में रखा है. खोडके ने बताया कि चित्रा चौक उडानपुल का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाना है. इसके लिए सदन में 10 करोड के अतिरिक्त फंड का प्रस्ताव उन्होंने रखा है. शहर को जलापूर्ति करने वाली पाइपलाइन जर्जर हो गई है उसके लिए नई पाइपलाइन बिछाने के बडे प्रस्ताव को मंजूरी देने वे वित्त मंत्री अजीत पवार से अनुरोध कर रही है. अतिवृष्टि एवं बेमौसम बारिश के कारण जिले के किसानों का भारी नुकसान हुआ है. पंचनामे हो रहे हैैं. उन्हें तत्काल मदद दिए जाने की मांग खोडके ने प्रस्ताव के जरिए सदन में रखी है. बेलोरा विमानतल को शीघ्र सुचारु करने का भी विषय वे विधानसभा में उपस्थित करने जा रही है. जिला स्त्री अस्पताल डफरीन परिसर में बने नए भवनों में सुख सुविधाओं के लिए वे फंड की डिमांड सदन में करने वाली हैं. वहां इलेक्ट्रीक फिटिंग तथा फर्निचर का काम बाकी है.
* कोली महादेव समाज की मांग
विधायक रवि राणा ने कोली महादेव समाज की आरक्षण सुविधा व जाति प्रमाणपत्र संबंधी मांग का विषय सदन में उठाने का भरोसा दिलाया है. हाल ही में समाज के लोगों का प्रतिनिधि मंडल विधायक राणा से मिला था. राणा ने उन्हें अनुसूचित जनजाति के प्रमाणपत्र देने के विषय में उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया है. अत: वे सदन में आदिवासी विकास विभाग से इस विषय में प्रश्न उपस्थित करने जा रहे हैं.
* किसानों को दिलाएंगे मदद
मोर्शी के विधायक देवेंद्र भुयार ने जिले के कपास और संतरा के किसानों को बेमौसम बारिश के कारण हुए भारी नुकसान हेतु शासन की मदद दिलाने सदन में प्रश्न उठाने की बात कही. भुयार ने कहा कि सत्र समाप्त होने से पहले मदद सुनिश्चित की जाएगी. ऐसे ही मोर्शी में घोषित संतरा प्रक्रिया उद्योग के बारे में उन्होंने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा है. संतरा प्रकल्प की घोषणा 2 वर्ष पहले हो चुकी है. उसके क्रियान्वयन पर भुयार का जोर है. यह केंद्र स्थापित होने से मोर्शी-वरुड के संतरा उत्पादक किसानों का भला होगा.
* पश्चिम विदर्भ से जुडे मसले
जिले के विधायक प्रवीण पोटे, श्रीकांत भारतीय, कडू, पटेल, यशोमति ठाकुर, प्रताप अडसड ने पश्चिम विदर्भ और जिले के महत्वपूर्ण मसलों को सदन में प्रश्न-उत्तर काल और ध्यानाकर्षण के जरिए उपस्थित करने की बात कही. शिक्षा क्षेत्र से जुडे और अमरावती विद्यापीठ के अनेक विषय एमएलसी धीरज लिंगाडे उच्च सदन में उपस्थित करने जा रहे हैं, यह जानकारी उन्होंने अमरावती मंडल को दी. उल्लेखनीय है कि विद्यापीठ में जनरल फंड से करोडो रुपए खर्च किए गए. जिसका हिसाब का मेल नहीं होने की बात अंकेषण रिपोर्ट में कही गई थी. यह विषय विधानमंडल में उपस्थित हो सकता है. ऐसे ही विद्यापीठ से जुडे कुछ घटनाक्रम, जिला परिषद और मनपा के प्रशासक राज में हो रही कथित मनमानी पर भी जनप्रतिनिधि आवाज उठाने जा रहे हैं.

* सुपर स्पेशालिटी हेतु 50 करोड की मांग
विधायक सुलभा खोडके ने अतिवृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण हुए नुकसान पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा है. आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में उन्होंने बताया कि, किसानों को हर हाल में जल्द से जलद भरपूर मदद महायुति सरकार से दिलाएंगे. ऐसे ही अंगनवाडी सेविका के आज से शुरु हुए अनशन आंदोलन पर भी खोडके ने सदन में ध्यानाकर्षण रखा है. सुपर स्पेशालिटी अस्पताल परिसर में सुविधाएं बढाने के लिए 50 करोड की मांग उन्होंने सदन के जरिए वित्त मंत्री अजीत पवार से की है. शहर की महत्वपूर्ण सडकों के नवनिर्माण के लिए भी प्रस्ताव रखा है. निधि की डिमांड की है. ऐसे ही विभागीय खेल संकुल में सुख सुविधा बढाने और वहां के विकास के लिए खास फंड हेतु सुलभा खोडके सदन में आवाज उठाएंगी. मेलघाट के कुपोषण की रोकथाम हेतु प्रश्न पूछा है. जिला अस्पताल इर्विन को 400 से बढाकर 800 बेड का करने का प्रस्ताव खोडके 2-3 दफा दे चुकी हैं. अब तक जमीन उपलब्ध नहीं होने का कारण दिया जा रहा था. अत: खोडके ने लोनिवी और स्वास्थ्य विभाग से सुपरस्पेशालिटी अस्पताल परिसर में जगह सेक्शन करने की गुहार सदन के माध्यम से लगाई है.

Related Articles

Back to top button