अमरावती

स्वयं के बल पर लडेंगे स्थानीय निकाय चुनाव

आरपीआई राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप निकालजे ने कहा

  • होटल ग्रैंड महफिल में आरपीआई आंबेडकर की प्रेसवार्ता

अमरावती/दि.31 – 1090 में स्थापित रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया (आंबेडकर) की साल 2009 में केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने जिम्मेदारी संभाली थी. किंतु अचानक 1918 में पार्टी के वरिष्ठों को धोखे में रखकर उन्होंने अपनी नई पार्टी की स्थापना की. जिससे रिपाई आंबेडकर पार्टी का अस्तित्व कुछ समय के लिए कम हुआ. लेकिन अब आगामी स्थानीय निकाय संस्था के चुनाव में फिर एक बार रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आंबेडकर) स्वयं बल पर पर चुनाव में उतरकर अपना अस्तित्व पुन: स्थापित करेगी ऐसा रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलीप निकालजे ने कहा.
स्थानीय होटल ग्रैंड महफिल में आयोजित प्रेसवार्ता में वे बोल रहे थे. दिलीप निकालजे तथा राष्ट्रीय महासचिव डॉ. मोहनलाल भाटिया ने प्रेस वार्ता में बताया कि, 27 जुलाई 1990 को रिपाई आंबेडकर गुट की स्थापना की गई थी. उस समय डॉ. मोहनलाल पाटिल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली. साल 2009 में वर्तमान केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले को राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया लेकिन उन्होंने पार्टी विस्तार की बजाए निजी स्वार्थ के चलते अपने परिवार का पार्टी के बदौलत भला किया.
साल 2018 में वरिष्ठों को बगैर जानकारी दिए पार्टी छोड दी इसी बीच 24 जुलाई 2019 को रामदास आठवले ने आरपीआई आठवले पार्टी की स्थापना की तथा मान्यता भी हासिल की. वर्तमान में रामदास आठवले का भाजपा के साथ सत्ता में भागीदारी है इस बात को राष्ट्रीय अध्यक्ष नकारते हुए कहा कि, हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में रामदास आठवले ने खुद की पार्टी का भी बी फार्म लगाया है. भाजपा के साथ उनका कोई समझौता नहीं हुआ है.
आरपीआई के महासचिव डॉ. मोहनलाल भाटिया ने बताया कि रिपाई आंबेडकर पार्टी के लोकसभा, राज्यसभा सदस्यों के साथ केंद्रीय मंत्री तक रह चुके है. पार्टी देश के 30 राज्यों में सक्रिय है. वर्तमान में पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में रिपाई आंबेडकरी पार्टी चुनाव मैदान में उतरी है जहां उत्तर प्रदेश में पार्टी व्दारा अखिलेश यादव को समर्थन दिया है वहीं उत्तराखंड में कांग्रेस को समर्थन दे रही है. पंजाब में पार्टी ने 7, मणिपुर में 4 तथा गोवा में 1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है. आगामी समय में देश के 6 राज्यों में रिपाई आंबेडकर पार्टी सक्रिय नजर आएगी. जिसकी शुरुआत स्थानीय निकाय चुनाव से की जा रही है.
राज्य में आगामी दो तीन माह में मनपा जिप चुनाव की घोषणा होगी जिसमें रिपाई आंबेडकर पार्टी के उम्मीदवार स्वयं बल पर चुनाव मैदान में उतरेंगे. अगर पार्टी को गठबंधन के लिए पोषक वातावरण मिलता है तो स्थानीय स्तर पर उन पार्टियों को भी समर्थन दिया जा सकता है. प्रेस वार्ता में रिपाई आंबेडकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिपक निकालजे से पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सुपर मार्केट, किराणा दूकान में वाईन बेचने का जो निर्णय लिया है उसका हम विरोध करते है.
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य के 12 विधायकों पर की गई कार्रवाई के संदर्भ में अदालत ने जो निर्णय लिया है उसका हम सम्मान करते है. भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर ने संविधान के माध्यम से लोकतंत्र की न्याय व्यवस्था को भी स्वतंत्र दर्जा दिया है. ऐसे में न्याय व्यवस्था व्दारा लिए गए फैसले का सभी को सम्मान करना चाहिए. प्रेस वार्ता में कार्याध्यक्ष बालासाहब पवार, सचिन कोकणे, महेंद्र मुनेश्वर, कैलाश मोरे, संतोष इंगले, कुअरलाल रामटेके, राजीव आठवले आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button