अमरावतीमहाराष्ट्र

शासन स्तर पर मूकनायक दिन मनाने की करेगें मांग

संपादक अनिल अग्रवाल ने कहा

भीम टेकडी पर शानदार तरीके से हुआ मूकनायक पत्रकार सम्मान समारोह
अमरावती/दि.01– विश्वरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर ने मूकनायक अखबार की शुरूआत कर गोर-गरीब, वंचित, बहुजनों को न्याय दिलाने का कार्य किया. मूकनायक पत्रकार दिन यह शासन स्तर पर किए जाने के लिए हम स्वयं एक पत्रकार संगठन के अध्यक्ष होने के नाते शासन से मांग करेगें. कुछ इस तरह के वक्तव्य जिला मराठी पत्रकार संघ अध्यक्ष तथा दैनिक अमरावती मंडल व मातृभूमि के संपादक अनिल अग्रवाल ने कहें. वे स्थानीय भीम टेकडी स्थित विश्वरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर भवन में बोल रहे थे. इस समय उनके साथ सकाल गु्रप के समुह संपादक राहुल गडपाले, पूर्व लेडी गर्वनर कमलताई गवई, श्रमिक पत्रकार संगठन सचिव रविन्द्र लाखोडे, दुरदर्शन के प्रतिनिधी यशपाल वरठे, आईबीएन लोकमत के संजय शेंडे मौजुद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता दैनिक विदर्भ मतदार के संपादक एड. दिलीप एडतकर ने की.

कार्यक्रम की शुरूआत विश्वरत्न्नन बाबासाहेब आंबेडकर व भगवान गौतम बुध्द की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित व बुध्द वंदना कर कि गई. विश्वरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर व्दारा शुरू किए गए मूकनायक अखबार के 104 वर्ष पुरे होने के अवसर पर मूकनायक सम्मान समारोह आयोजन समिती की ओर से आयोजित मूकनायक पत्रकार सम्मान समारोह के दौरान विशेष अतिथी के रुप में उपस्थित जिला मराठी पत्रकार संघ अध्यक्ष तथा दैनिक अमरावती मंडल व मातृभूमि के संपादक अनिल अग्रवाल ने अपने भाषण के दौरान कहा कि 104 वर्ष बाद इस तरह का कार्यक्रम होना यह अभिनंदन के पात्र है. इस तरह का आयोजन करने वाले मूकनायक सम्मान समारोह आयोजन समिती के सदस्यों को उन्होनें बधाई भी दी. साथ ही उन्होनें कहा कि मूकनाकय पत्रकार दिन शासन स्तर पर होने चाहिए. इसके लिए हम प्रयास करते हुए सरकार से मांग भी करेगें. कार्यक्रम का प्रास्ताविक संजय शेंडे ने किया. सत्कार मूर्तियों का परिचय नितेश राऊत, दिनेश जामनिक, नयन मोंढे, संजय शेंडे आदि ने दिया. संचालन अनिता गवई ने किया व आभार मनीष भंकाले ने माना. कार्यक्रम की सफलता के लिए संजय शेंडे, नयन मोंढें, मनीष भंकाले, राजरत्न मोटघरे, राज माहोरे, दिनेश जामनिक, उज्वल भालेकर, स्वप्नील सालवे, अनिकेत दहातोंडे, नकुल नाईक, यशपाल वरठे, सोहन धंदर, गणेश वासनिक, सागर तायडे, प्रशिक मकेश्वर, प्रशांत कांबले, अजय श्रृंगारे, सूरज दाहाट, स्वप्निल सवाले, अनिरुध्द दवाले, सागर डोंगरे, नितीन राऊत, शुभम मेश्राम, सुरेन्द्र आकोडे, छगन जाधव, रवि खंडारे, सागर तायडे, प्राचार्य कमलाकर पायस, सतीश वानखडे, मनीष गुलधे, संजय मोहोड, विजय गायकवाड, राजू तंतरपाले आदि ने अथक प्रयास किए. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीयगान पढ कर किया गया.

बाबासाहब ने मूकनायक के माध्यम से समाज में लाया परिवर्तन- एडतकर
अपने अध्यक्षीय भाषण में बोलते हुए दैनिक विदर्भ मतदार के संपादक एड. दिलीप एडतकर ने कहा कि विश्वरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने आज से 104 साल पहले समाज के भीतर परिवर्तन लाने के लिए कई उल्लेखनीय लेख लिखे थे. निचले तबके को कुरीतियों से बचाने के लिए उनके अखबार मूकनायक में छपे लेख क्रांतिकारी साबित हुए. जो कुरितियां 104 साल पहले थी. आज भी वही परिस्थिती है, इसके लिए ऐसी व्यवस्था के लिए खडा होना जरुरी है.

आज की पत्रकारिता में आया बदलाव- गडपाले
प्रमुख वक्ता के रुप में उपस्थित सकाल गु्रप के समुह संपादक राहुल गडपाले ने आज और कल की पत्रकारिता विषय पर अपने व्याख्यान में कहा कि आज की पत्रकारिता में काफी बदलाव आया है. पहले देश के नागरिकों की आम समस्या,बेरोजगारी पर बात होती थी. मगर अब इन सब से अलग हट कर सिर्फ और सिर्फ धर्म की बाते ही प्रकाशित की जा रही है. बाबासाहब ने अपने अग्रलेखों के माध्यम से समाज में काफी परिवर्तन लाया है. मूकनायक अखबार भले ही बंद पड गया हो लेकिन आज भी उस लेख के माध्यम से इतिहास रचा गया है.

गुलामी की जंजीर तोडने का हथियार बना मूकनायक- लाखोडे
अतिथिय भाषण के दौरान श्रमिक पत्रकार संघ के सचिव रविन्द्र लाखोडे ने कहा कि डॉ. बाबासाहब आंबेडकर एक उत्कृष्ठ लेखक, वक्ता व उसके साथ ही बेहतरीन पत्रकार भी थे. समाज की उन्नती के लिए अखबार की जरुरत महसुस होते ही उन्होनें मूकनायक अखबार की शुरूआत की. मूकनायक अखबार यह एक कागजी पत्र नहीं बल्कि बहुजनों की समस्याओं को दुर करने तथा गुलामी की जंजीर को तोडने वाले एक हथियार के रुप में काम आया.

अर्डक, हुसैन, कथलकर, निर्वाण सहित अन्य का हुआ सम्मान
पत्रकार सम्मान समारोह समिती व्दारा मूकनायक पुरस्कार के दौरान जिला मराठी पत्रकार संघ अध्यक्ष तथा दैनिक अमरावती मंडल व मातृभूमि के संपादक अनिल अग्रवाल को विभागीय मूकनायक पुरस्कार, पत्रकारिता क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पत्रकार लोकमत समाचार पत्र के नासीर हुसैन को सामाजिक न्याय पुरस्कार, विदर्भ मतदार की योगिनी अर्डक को सावित्रीची लेक पुरस्कार, पुण्यनगरी के महेश कथलकर को सामाजिक दायित्व पुरस्कार, एबीपी माझा प्रणय निर्बान को राजर्षी शाहू महाराज पुरस्कार के रुप में संविधान पुस्तिका, स्मृती चिन्ह, शाल श्रीफल व पौधा देकर सम्मानित किया गया.साथ ही जय महाराष्ट्र चैनल के जिला प्रतिनिधी सुरेन्द्र आकोडे, दिव्य मराठी के प्रतिनिधी रविन्द्र लाखोंडे व सकाल के राहुल गडपाले का भी कार्यक्रम दौरान सत्कार किया गया.

Related Articles

Back to top button