अमरावती

गुरुजी को जून माह का वेतन मिलेगा क्या?

5.67 फीसद विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण बाकी

* अंतिम संच मान्यता के लिए सरकारी आदेश की प्रतीक्षा
अमरावती/दि.20 – शालाओं में विद्यार्थियों के आधार प्रमाणिकरण हेतु 15 जून की अंतिम तारीख थी. लेकिन अब भी जिले में 5.67 फीसद विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण बाकी है. आधार प्रमाणिकरण के अनुसार ही संच मान्यता निश्चित होकर मुख्याध्यापकों व शिक्षकों का वेतन दिया जाना था. लेकिन इसे लेकर अब तक सरकार की ओर से कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए. वहीं आगामी कुछ दिनों में अंतिम संच मान्यता होने की बात कहीं जा रही है. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, शिक्षकों के जून माह के वेतन का क्या होगा और उन्हें जून माह का वेतन मिलेगा अथवा नहीं.
विद्यार्थियों के आधार प्रमाणिकरण पर काम पूरा करने हेतु 15 जून तक समय निर्धारित किया गया था. परंतु इस दौरान कई दिक्कतें भी आती रहीं. इसके बावजूद जिले में आधार प्रमाणिकरण का काम 94.33 फीसद पूर्ण हुआ और अब भी 5.67 फीसद विद्यार्थियों के आधार प्रमाणिकरण का काम अभी बाकी है. इस समय 13,669 विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है और इसमें से कई विद्यार्थियों के शालेय दस्तावेजों व आधार कार्ड पर रहने वाली जानकारी में काफी फर्क है.

* 7,717 विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण बाकी
जिले में विद्यार्थियों की संख्या 4,86,851 है, जिसमें से 4,73,782 विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण हो चुका है. वहीं 7,717 विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण होना बाकी है. यह कुल विद्यार्थी संख्या की तुलना में 5.67 फीसद है.

* 15 जून की थी डेडलाइन
आधार प्रमाणिकरण करवाने हेतु 15 जून तक का समय निर्धारित किया गया था. परंतु इस दौरान 100 फीसद आधार प्रमाणिकरण का काम नहीं हो पाया. जिसके चलते अब प्रत्यक्ष पडताल शुरु की गई है.

* जिले में 2,878 शालाएं जिले में सरकारी एवं निजी प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं की संख्या 2 हजार 878 है. जिसमें जिला परिषद की 1,580 शालाओं का भी समावेश है. इन सभी शालाओं में विद्यार्थियों के आधार की पडताल की जा रही है.
* शालाओं को बीईओ की नोटीस
जिन विद्यार्थियों का आधार नहीं है, ऐसे विद्यार्थियों की शाला में जाकर प्रत्यक्ष पडताल करते हुए उनका समावेश करने के निर्देश है. जिसके चलते जिन शालाओं में काम पीछे है. ऐसी शालाओं को बीईओ के मार्फत नोटीस जारी की गई है.

* शिक्षकों व अभिभावकों के सामने समस्याओं का पहाड
आधार प्रमाणिकरण के आधार पर शाला की संच मान्यता को मंजूरी दी जाएगी. अन्यथा वेतन रोका जाएगा. चूंकि इस समय 13 हजार 669 विद्यार्थियों का आधार नहीं है. कई विद्यार्थियों के नाम व पते में दुरुस्ती है. जिसके चलते इन त्रृटियों को दूर करने के लिए शिक्षकों व अभिभावकों को काफी प्रयास करने पड रहे है.

* अब आगे क्या?
कुछ विद्यार्थियों के पास आधार नहीं है, उनकी शाला में जाकर प्रत्यक्ष पडताल के निर्देश दिए गए है.
– शाला में दाखिले व आधार पर रहने वाले जन्म तारीख व नाम में फर्क रहने के चलते कई समस्याएं पेश आती है, ऐसे विद्यार्थियों का समावेश आउट बॉक्स में किया जाता है.

* सरकारी निर्देशों के मुताबिक शालाओं में विद्यार्थियों के आधार प्रमाणिकरण हेतु 15 जून की मुदत तय की गई थी. इसके आधार पर संच मान्यता निश्चित होगी. इस संदर्भ में अब भी अगले सरकारी निर्देश प्राप्त नहीं हुए है.
– प्रिया देशमुख,
प्राथमिक शिक्षाधिकारी,
जिप, अमरावती.

 

Related Articles

Back to top button