अमरावती

पशु किसान क्रेडिट कार्ड भी अब मंजुर होगे क्या..?

अमरावती/दि.07– किसानों के लिए केंंद्र सरकार ने अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है. इस कोर्ड योजनातर्गत व्यवसाय बढाने के लिए जिले भर में अब तक 3 हजार 851 पशुपालकों ने पशुसंवर्धन विभाग में आवेदन जमा किया है. योजनातर्गत पशुपालको ने 1 लाख 60 हजार कर्ज केवल चार फिसदी व्याज दर से उपलब्ध हो रहा है. जिसके कारण पशुपालकों की किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भागदौड बढ गयी है. दुसरी ओर 3851 में से 2216 प्रस्ताव विविध कारण से बैंक ने रिजेक्ट कर दिया है जबकि 960 प्रस्ताव मानक में बैठने से बैंक ने मंजुरी प्रदान की है. किसान क्रेडिट के लाभ के लिए पशु सवर्धन विभाग के पास आवेदन आना लगातार शुरु है.
जिन किसानों के पास खेत जमीन कम है. जिन किसानों के पास खुद के मालिकी की जमीन नहीं है, जो किसान गाय, बकरी, भैंस आदि पशु का पालन करते है, ऐसे सभी किसान और पशु पालकों को इस योजना के तहत लाभ लेते आ सकेगा. किसानों को प्रति गाय 12 हजार रुपये, प्रत्येक भैंस को 14 हजार रुपये, भेड गुट के लिए 20 हजार रुपये दिए जाते है. पशु पालक किसानों को केंद्र सरकार की तरफ 1 लाख 60 हजार रुपये तक निधी मिल सकती है,

* क्या है योजना का लक्ष्य ?
मवेशी बिमारी पडने पर पैसो के अभाव के कारण गरीब पशु पालकों को उन पर उपचार करते नहीं आता. ऐसी परिस्थिती में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत इन किसानों को शासन की तरफ से सहायता की जाती है. पशु पालक किसानों को भी पशु पालन में प्रोत्साहन मिलने के लिए यह योजना शुरु की गयी है.

* आवेदन कहा करें..?
पशु पालकों को बैंक से क्रेडिट कार्ड की सुविधा का लाभ दिया जाता है. इसके लिए लाभार्थी पशुपालक किसानों को ऑफ लाईन बैंक के जरिए आवेदन के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र, बैंक खाते दस्तावेज, पासपोर्ट फोटो और राशन कार्ड जोडना आवश्यक है.

* सभी पशु पालकों को कर्ज उपलब्ध होगा
इस योजना में सभी पशु पालकों को व्यवसाय बढाने के लिए कर्ज उपलब्ध कराया जाने वाला है. जिन किसानों के पास गाय,भैंस बकरी और मुर्गीयां है उन किसानों को इस योजना का लाभ लेते आ सकेगा.
डॉ. पुरुषोत्तम सोलंके, जिला पशु सवंर्धन अधिकारी

Related Articles

Back to top button