अमरावतीमहाराष्ट्र

चिखलदरा पर्यटन स्थल के विकास के लिए निधि उपलब्ध करेंगे

पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल का कथन

* आमझरी पर्यटन संकूल को भेंट
* साहसी खेल चलानेवाली युवक और युवतियों से संवाद
* ‘प्रकाश होम स्टे’ व चिखलदरा ग्रामीण अस्पताल को भी दी भेंट और किया जायजा
अमरावती/दि.16– महाबलेश्वर पैटर्न पर विदर्भ के नंदनवन चिखलदरा का पर्यटन की दृष्टि से संपूर्ण देश में नाम होने तथा इस माध्यम से स्थानीय नागरिकों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होने के लिए जिला नियोजन योजना व सीएसआर फंड से निधि उपलब्ध कर देने का आश्वासन राज्य के उच्च व तंत्रशिक्षण, वस्त्रोद्योग मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल ने दिया.
चिखलदरा तहसील के आमझरी निसर्ग पर्यटन संकूल व खटकाली के ‘प्रकाश होम स्टे’ को पालकमंत्री ने गुरुवार 15 अगस्त को भेंट देकर साहसी खेल चलानेवाले युवक व युवतियों से रोजगार, कामकाज व साहसी खेल प्रशिक्षण बाबत चर्चा की. इस अवसर पर वें बोल रहे थे. पूर्व विधायक प्रभुदास भिलावेकर, जिलाधिकारी सौरभ कटियार, ग्रामीण जिला अप्पर पुलिस अधीक्षक लुणावत, वन विभाग के अधिकारी व राजस्व विभाग के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे.
पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि, आमझरी के निसर्ग पर्यटन संकूल में स्थानीय 20 युवक-युवतियों द्वारा चलाया जा रहा है. उन्हें 10 हजार रुपए मानधन दिया जाता है. इसी तरीके से स्थानीय नागरिकों को उनके स्थान पर रोजगार उपलब्ध होने की दृष्टि से प्रयास किए जाए. इसके लिए नैसर्गिक संसाधनों के माध्यम से यहां उत्पादित होनेवाले विशेष उत्पादन, खडा अनाज, खपली गेहूं, शहद, खवा, मोहाफूल पर प्रक्रिया कर उत्पादन निर्मिती के लिए प्रयास किए जाए. इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से निधि उपलब्ध कर दी जाएगी. आमझरी गांव शहद के गांव के रुप में पहचाना जाता है. इस कारण शहद से निर्माण होनेवाले विविध उत्पादन तैयार कर विपणन केंद्र निर्माण किया जाए. ऐसे अनेक उपक्रमों के कारण स्थानिको को रोजगार उपलब्ध होकर मेलघाट के ग्रामीण क्षेत्र का विकास करते आ सकेगा, ऐसा भी पालकमंत्री ने कहा. इस अवसर पर खटकाली के प्रकाश जांभेकर के प्रकाश होम स्टे को पालकमंत्री ने भेंट देकर जायजा किया. होम स्टे को आनेवाले पर्यटकों के लिए निवास, भोजन व्यवस्था आदि संदर्भ में उन्होंने जानकारी ली. वहां के कॉफी प्रकल्प व उत्पादन की भी जानकारी ली. इस अवसर पर शहापुर के खादी व ग्रामोद्योग आयोग द्वारा पुरस्कृत शिवस्फुर्ति प्रक्रिया फाऊंडेशन को पालकमंत्री ने भेंट देकर जायजा किया.

* चिखलदरा ग्रामीण अस्पताल को भेंट
पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल ने चिखलदरा ग्रामीण अस्पताल को भेंट देकर वैद्यकीय सुविधा की समीक्षा की. हतरु गांव में फैले डायरिया के मरीजो की प्रकृति बाबत उन्होंने वैद्यकीय अधिकारियों से जानकारी ली. चिखलदरा तहसील के हतरु गांव में कुछ दिन पूर्व डायरिया का प्रकोप था. इस पर स्वास्थ विभाग ने तत्काल कदम उठाते हुए गांव के मरीजो को ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कर उपचार शुरु किया था. भर्ती हुए मरीजो में से 10 मरीजो की हालत में सुधार है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. साथ ही शेष मरीजो की हालत स्थिर रहने की जानकारी वैद्यकीय अधिकारियों ने इस अवसर पर दी.

Related Articles

Back to top button