अमरावती

उपलब्ध करायेंगे केकेएस कार्ड

प्रशासन : ‘किसान की भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ अभियान 24 से

अमरावती/ दि.20– केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र लाभार्थियों को किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराने का अभियान शुरु किया है. इस अभियान से 24 अप्रैल से शुभारंभ होगा. इस कार्यक्रम को 1 मई तक पूरे देशभर में अमल में लाया जाएगा. उक्त अभियान भारतीय स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत के एक उपक्रम के तहत चलाया जाएगा. इसके लिए किसान की भागीदारी प्राथमिकता हमारी नाम से यह अभियान चलाया जाएगा.
राज्य में पंजीकृत पीएम किसानों की संख्या 114.93 लाख है. इसमें से 81.36 लाख लाभार्थी किसान के्रडिट कार्ड धारक है. राज्य में लगभग 33.57 लाख पीएम किसान लाभार्थी आज भी किसान क्रेडिट कार्ड धारक नहीं है. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य की सभी ग्रामपंचायतों में पीएम किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन किया जाएगा. किसानों को उक्त कार्ड के लिए आवेदन करना पडेगा. केंद्र सरकार ने इस अभियान के लिए कार्य प्रणाली (एसओपी) उपलब्ध कराई है. यह कार्रवाई सहकार, राजस्व, ग्राम विकास, कृषि, पशुसंवर्धन, दुग्ध विकास, मत्सविभाग, नाबार्ड और जिला अग्रणी बैंकों के माध्यम से की जाएगी.

जिलाधिकारी का रहेगा नेतृत्व
इस अभियान का नेतृत्व सभी जिलाधिकारी करेंगे. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों, जिला व्यवस्थापक व कृषि विभाग 24 अप्रैल तक आयोजित विशेष ग्राम सभा में फसल बीमा योजना के बारे में भी किसानों को जानकारी देंगे. इस योजना का लाभ दिलाने के लिए 26 अप्रैल को सभी गांवों में फसल बिमा पाठशाला का आयोजन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button