अमरावती

परीक्षा के समय भी एसटी शुरू होगी अथवा नहीं?

राज्य परिवहन निगम कर रहा तमाम नियोजन

  • 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थियों की असुविधा टालने हेतु उठाये जा रहे कदम

अमरावती/दि.3 – कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परीक्षा केंद्रों पर जाने-आने हेतु ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को सरकारी एसटी बस के अलावा अन्य कोई पर्याय नहीं रहता. किंतु फिलहाल राज्य परिवहन निगम के कर्मचारियों की हडताल चल रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में रापनि की बससेवा लगभग ठप्प पडी है. ऐसे में विद्यार्थियों को यदि अपने गांव के अलावा किसी अन्य गांव में परीक्षा केंद्र मिलता है, तो उन्हें वहां तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है. ऐसे में कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो. इस बात के मद्देनजर एसटी महामंडल द्वारा आवश्यक नियोजन किया जा रहा है.
बता दें कि, विगत तीन माह से चल रही हडताल को छोडकर कई चालक व वाहक दुबारा अपने कासम पर लौट आये है. इसके साथ ही एसटी महामंडल द्वारा कुछ निजी चालकों की नियुक्ति की गई है. जिनके दम पर कुछ रूटों पर रापनि की बस सेवा शुरू की गई है. जिले के आठ आगारों में 364 बसें है. जिसमें से फिलहाल 104 बसें दौड रही है. जिनमें अमरावती, बडनेरा, दर्यापुर, परतवाडा, चांदूरबाजार, मोर्शी, वरूड व चांदूर रेल्वे इन आठों आगारों की बसों का समावेश है. विशेष उल्लेखनीय यह है कि, अब शहरों व तहसीलों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के मार्गों पर भी एसटी बस फेरियां शुरू की गई है. वहीं अब कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक बसें चलाने का नियोजन महामंडल द्वारा किया जा रहा है, ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा काल के दौरान किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पडे.

  • कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा काल के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पडा. इस दृष्टि से बसों की आवाजाही का नियोजन किया गया है. शिक्षा बोर्ड की ओर से इस संदर्भ में जरूरी सुझाव व सुचनाएं प्राप्त हुए है. जिसके अनुसार एसटी महामंडल आगार में नियोजन किया गया है. जिस पर परीक्षा काल के दौरान अमल किया जायेगा.
    – श्रीकांत गभने
    विभाग नियंत्रक

कल से शुरू हो रही कक्षा 12 वीं की परीक्षा

– कल शुक्रवार 4 मार्च से कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है. जिले में 38 हजार 290 विद्यार्थियों द्वारा यह परीक्षा दी जायेगी.
– दुर्गम व ग्रामीण इलाकों के परीक्षार्थियोें को परीक्षा देने हेतु अन्य गांवों या तहसील क्षेत्र में जाना पडता है. जिसके लिए उनके पास एसटी बसों का ही आसरा होता है.

15 मार्च से कक्षा 10 वीं की परीक्षा

– आगामी 15 मार्च से कक्षा 10 वीं की परीक्षा शुरू होने जा रही है. जिसमें अमरावती जिले के 40 हजार 111 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे.
– कक्षा 12 वीं की तुलना में कक्षा 10 वीं की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों की संख्या कुछ अधिक है. जिसके चलते इस परीक्षा काल के दौरान रापनि को अपने नियोजन पर थोडा अधिक ध्यान देना होगा.

फिलहाल जारी फेरियों की आगारनिहाय संख्या

आगार           एसटी संख्या
अमरावती             30
बडनेरा                 13
दर्यापुर                 07
परतवाडा              07
चांदूर बाजार         09
वरूड                    15
मोर्शी                   13
चांदूर रेल्वे            10

Related Articles

Back to top button