अमरावती

धारणी नपं. चुनाव ओबीसी आरक्षण हाईकोर्ट में पहुंचेगा?

12 नवंबर का ड्रॉ रद्द, 6 सामाजिक कार्यकर्ताओं की हरकत व आक्षेप मंजूर

  • शहर की राजनीति फिर से बदलने के संकेत

धारणी/दि.24 – 23 नवंबर को जिले के धारणी सहित नगरपंचायत चुनाव की प्रारुप सूची घोषित की जाने वाली थी. मात्र 22 नवंबर की शाम राज्य चुनाव आयोग के सुधारित प्रपत्र आने से सूची घोषित होने का कार्यक्रम अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया है. धारणी के 6 सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हरकत व आक्षेप लेेने पर ओबीसी व सर्वसाधारण महिला आरक्षण के लिए नये से ड्रॉ निकालने का निर्णय राज्य आयोग द्वारा लिए जाने से 6 लोगों का अभिनंदन किया जा रहा है.
धारणी न.पं. में ओसीबी जनसंख्या करीबन 60 प्रतिशत रहते हुए भी सिर्फ दो जगह दी गई. वहीं महिला आरक्षण की पद्धति गलत होने से आक्षेप व हरकत 16 नवंबर को दाखल की गई थी.
धारणी के नागरिक व पूर्व नगरसेवक राजकिशोर विनायक मालवीय, सतीश मालवीय,अशोक मालवीय, बसपा के विनायक वरघट, कांग्रेस के शे. मुख्तार व पत्रकार रवि नवलाखे ने आक्षेप व सूचना प्रस्तुत की थी.
राज्य चुनाव आयोग के अवर सचिव संजय सावंत ने 22 नवंबर को हुआ ड्रॉ गलत तरीके से होने की बात कबूल कर वह ड्रॉ रद्द ठहराया. सुधारित कार्यक्रम यथावकाश दिया जाएगा. ऐसा पत्र में कहा गया है. ओबीसी आरक्षण नये से कर फिर से ड्रॉ करने के निर्देश है. इस बाबत फिलहाल मार्गदर्शन प्राप्त नहीं होने से जगह बढ़ाने के बारे में संभ्रम की स्थिति है.
दो स्थान कायम रखने पर उच्च न्यायालयन में जाने की तैयारी आक्षेप लेने वालों की है. धारणी सहित हिमायत नगर, गोरेगांव व भिवापुर न.पं. में आरक्षण व ड्रॉ का सुधारित कार्यक्रम चलाया जाएगा. वहीं वाशिम जिले के मालेगांव न.पं. प्रभाग रचना आरक्षण व ड्रॉ नये से करने के निर्देश दिए गए हैं. वार्ड क्र. 7,9,10,11 के बारे में होने की संभावना के कारण राजनीतिक वातावरण बदलने के संकेत है.

Related Articles

Back to top button