अमरावतीमहाराष्ट्र

आरोपियों को लाने और ले जाने मिलेगा क्या वाहन?

वाहन के लिए प्रस्ताव, वरिष्ठो द्वारा प्रयास जारी

अमरावती/दि.28– अमरावती ग्रामीण मुख्यालय अंतर्गत जिले में कुल 31 पुलिस स्टेशन है. इसके अलावा मुख्यालय में पुलिस अधीक्षक कार्यालय और विविध पुलिस शाखा है. पुलिस अधीक्षक से पीएसआई सहित दामिनी पथक, गश्त की पुलिस और पुलिस स्टेशन स्तर के अधिकारियों को भी वाहन दिए जाते है. इसके अलावा जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के विविध शाखा प्रमुखों को भी शासकीय वाहन दिए जाते है. लेकिन इस तुलना में पुलिस के पास पूरे वाहन नहीं है.
अमरावती ग्रामीण पुलिस के पास कुल 252 वाहन है. इसमें दुपहिया, चार पहिया और अन्य वाहनों का समावेश है. मोटार वाहन शाखा के पास सभी वाहनों का लेखाजोखा रखा जाता है. जिला नियोजन समिति की निधि से ग्रामीण पुलिस को कुछ वाहन दिए गए थे. लेकिन जिले के 31 पुलिस स्टेशन और उसके अंतर्गत आनेवाले 1700 से 1800 गांव तथा पुलिस स्टेशन व गांव की दूरी को देखते हुए गश्त लगाने के लिए अतिरिक्त वाहनों की आवश्यकता है. कुछ पुलिस स्टेशन के पास एक ही वाहन रहने से उसमें थानेदार ने घुमना अथवा डीबी स्क्वॉड ने गश्त लगाना या अवैध धंधो पर कार्रवाई करना, ऐसा प्रश्न निर्माण होता है. पुलिस अधीक्षक कार्यालय अंतर्गत मोटर वाहन विभाग के पास रहे 252 वाहनों की देखरेख, दुरुस्ती की जाती है. अमरावती ग्रामीण के कोई भी वाहन अन्य विभाग को नहीं दिए गए है. लेकिन एसीबी, सीआईडी और एसआईडी के पास उनकी संख्या के मुताबिक वाहन है. इन सभी वाहनों की मेंटेनन्स की जिम्मेदारी मोटार वाहन शाखा के पास है.

* 15 वाहनों की आवश्यकता
पुलिस स्टेशन की सीमा को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण पुलिस को बम शोधक दल व नाशक दल के लिए भी वाहन चाहिए. इस निमित्त पुलिस महासंचालक कार्यालय के पास 15 वाहनों का प्रस्ताव भेजा गया है.

* आरोपियों के लिए नहीं मिल रहे वाहन
ग्रामीण पुलिस के पास आरोपियों को लाने और ले जाने के लिए 5 से 6 वाहन है. पुलिस महासंचालक कार्यालय की तरफ से और एक वाहन मिलनेवाला है. पश्चात वाहनों की समस्या हल होनेवाली है.

* बीडीडीएस को मिलेंगे 15 वाहन
आरोपियों को लाने और ले जाने के लिए एक वाहन मिलनेवाला है. तथा बीडीडीएस के लिए 15 वाहनों का प्रस्ताव भेजा गया है.

* मिलेगे नए वाहन
ग्रामीण पुलिस के मोटार परिवहन शाखा के पास 252 वाहन है. आरोपियों को लाने और ले जाने के लिए एक वाहन नया मिलनेवाला है.
– राहुल ढवले,
मोटार वाहन शाखा प्रमुख, अमरावती ग्रामीण.

Related Articles

Back to top button