अमरावती

राज्य सरकारों के सहयोग से बुलढाणा मॉडल को बढावा दे सकते है

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का प्रतिपादन

अमरावती/दि.29 – राज्य सरकारो के सहयोग से हम बुलढाणा मॉडेल को राज्यस्तर पर बढावा दे सकते है. ऐसा प्रतिपादन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने व्यक्त किया. नितिन गडकरी मिशन पानी के कैम्पेन एम्बीसेडर अभिनेता अक्षय कुमार के साथ बातचीत के लाइव प्रसारण में कहा. गडकरी ने आगे कहा कि सही जगहों पर पानी का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है. दौडने वाले पानी को चलने के लिए लगाओ, चलने वाले पानी को रोकने के लिए लगाओ और रुके हुए पानी को जमीन के निचे रिसाव करो. इस तरह से गांव का पानी गांव में ही रहेगा.
सिंचाई के लिए पानी खेतो तक पहुंचेगा और घरों मे इस्तेमाल करने लायक पानी घरो तक पहुंचेगा. इस तरह पानी की बर्बादी नहीं होगी. बुलढाणा से अजंता तक 491 किमी तक क्षेत्र में हमने 12 योजनाए चलाई. जहां अपने नदियों, तालाबों और झिलोें के पानी से 65.59 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी को पानी से अलग किया. इससे 152 गांवो में रहने वाली 4.83 लाख लोगों की आबादी को जल मुहैय्या करवाया गया. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा कि, अगर हम खर्च की बात करें तो यह प्रोजेक्ट 410 करोड का था लेकिन हमने इस पर एक भी रुपया खर्च नहीं किया.
पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाने से किसानों का मुनाफा दुगना हो गया. इस स्कीम के लागू होने के बाद किसानों के आत्महत्या करने के मामलों में कमी आई है मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं, अगर यह प्रयोग छोटे क्षेत्र में सफल हो सकता है तो हर जगह मुंबई से लेकर दिल्ली तक के राज मार्गो पर भी सफल हो सकता है. राज्य सरकारों के सहयोग से हम इस माडल को राष्ट्रीय स्तर पर बढावा दे सकते है ऐसा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पानी कैम्पेन एम्बेसेडर अक्षय कुमार के साथ बातचीत के लाइव प्रसारण में कहा.

Related Articles

Back to top button