अमरावतीमुख्य समाचार

बचत गुट के जरिए महिलाएं हो रही आर्थिक तौर पर साक्षर

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का कथन

* जिले के 582 महिला बचत गुटों को 8.13 करोड का कर्ज वितरित

* महाबैंक के सहयोग से हुआ कर्ज वितरण

* जल्द ही गोट बैंक भी होगा कार्यान्वित

अमरावती /दि.30- बचत गुटों की वजह से महिलाएं आर्थिक रुप से सक्षम हो रही है और उनमें वित्तिय साक्षरता भी बढ रही है. साथ ही महिला बचत गुटों को सुलभ कर्ज उपलब्ध कराने हेतु बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्बारा किये जा रहे प्रयास बेहद प्रशंसनीय है. इस आशय का प्रतिपादन जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने किया. स्थानीय संत ज्ञानेश्वर सांस्कृति भवन में बैंक ऑफ महाराष्ट्र तथा महिला आर्थिक विकास महामंडल के संयुक्त तत्वावधान में महिला बचट गुटों को उद्योग निर्मिति के लिए कर्ज वितरण हेतु समारोह आयोजित किया गया था. इस अवसर पर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर अपने विचार व्यक्त कर रही थी.
इस अवसर पर मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, प्रकल्प संचालक प्रिति देशमुख, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के अमरावती झोन के अंचल प्रबंधक राहुल वाघमारे, महिला आर्थिक विकास महामंडल के जिला समन्वय अधिकारी सुनील सोसे व लीड बैंक मैनेजर जितेंद्रकुमार झा, बतौर प्रमुख अतिथि उपस्थित थे. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, महिला बचत गुटों को स्वयंपूर्ण बनाने हेतु उन्हें सहज पुंजी निवेश उपलब्ध करवाने के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कर्ज वितरण की प्रक्रिया को बेहद सुलभ किया है और बचत गुटों के जरिए आत्मनिर्भर होने हेतु महिलाएं भी खुद होकर आगे आ रही है. यह अपने आप में बेहद प्रशंसनीय बात है. कोविड संक्रमण काल के दौरान बचत गुटों के जरिए महिलाओं ने घर पर ही मास्क बनाने के साथ ही सैनिटाइजर व खाद्य पदार्थों जैसे उत्पादों का उत्पादन किया. जिसे नागरिकों की ओर से भी बेहतरीन प्रतिसाद मिला और बचत गुट की महिलाओं का मनोबल बढा. महिला बचत गुटों द्बारा किये गये कामों को विश्व बैंक द्बारा भी गंभीरता पूर्वक लिया गया. जिसके चलते आज बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्बारा 582 महिला बचत गुटों को 8 करोड 13 लाख रुपयों का कर्ज वितरीत किया जा रहा है. इससे प्रेरणा लेकर अन्य महिलाओं ने भी बचत गुट में शामिल होकर आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बनने हेतु प्रयास करना चाहिए. जिसके लिए सरकार व प्रशासन द्बारा हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने यह भी कहा कि, जिले में कुल 1 हजार 475 महिला बचत गुट कार्यरत है. जिन्हें सक्षम बनाने हेतु जल्द ही गोट बैंक की स्थापना की जाएगी. कुछ स्थानों पर गोट बैंक की संकल्पना सफल साबित हुई है. उसी तर्ज पर अमरावती जिले में भी यह संकल्पना चलायी जाएगी. पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के मुताबिक महिलाओं के आर्थिक रुप से सक्षम होने पर समाज अपने आप सक्षम हो जाता है. अत: बैंक ऑफ महाराष्ट्र सहित अन्य बैंकों ने भी महिला बचत गुटों को सुलभ कर्ज उपलब्ध कराने हेतु आगे आना चाहिए और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देना चाहिए.
इस समय महिला बचत गुटों को गणमान्यों के हाथों प्रातिनिधिक स्वरुप में धनादेश का वितरण किया गया. जिसके तहत माहुली जहांगीर के विठ्ठल स्वयंसहायता बचत गट, मासोद तपोवन के अलमिरा अल्पसंख्याक बचत गट, राजकमल चौक के अलीना महिला बचत गट, लोणी टाकली के रुख्मिणी महिला बचत गट व थुगांव पूर्णा नगर के प्रेरणा महिला बचत गट को धनादेश दिये गये. साथ ही इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने महिला बचत गटों द्बारा उत्पादित किये गये माल का मुआयना करते हुए खरीददारी भी की और महिला बचत गुटों के उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर सराहना भी की.
इस कार्यक्रम में प्रास्तावित महाबैंक के अंचल प्रबंधक राहुल वाघमारे ने रखी. वहीं संचालन निशा राउत व आभार प्रदर्शन सुनील सोसे ने किया.

Related Articles

Back to top button