अमरावती

अमरावती संभाग में टीकाकरण में महिलाएं पीछे

पुरुषों की संख्या 53.31 प्रतिशत, महिलाओं की संख्या 46.46 प्रतिशत

अमरावती/दि.14 – करोना संसर्ग पर रोक लगाने के लिये टीकाकरण अभियान को गत कुछ दिनों से गति मिली है. फिर भी अब तक पुरुषों की तुलना में टीका लेने वाली महिलाओं की संख्या कम है. विशेष रुप से ग्रामीण भागों की महिलाओं में टीकाकरण के लिये जोर दिया जाना जरुरी है. फिलहाल अमरावती संभाग में पहला डोज लेने वाले पुरुषों की संख्या 53.31 प्रतिशत तो महिला की संख्या 46.46 प्रतिशत है.
आगामी सप्ताह में इस अभियान को पांच महीने पूर्ण होते देख टीकाकरण के लिंग गुणोत्तर प्रमाण की ओर ध्यान दिया गया. वहीं महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा पीछे हैं. शहरी भाग में महिलाओं की संख्या पुरुषों के बराबरी में या उससे थोड़ी कम होना अपेक्षित है. लेकिन अमरावती विभाग के कुल टीकाकरण में पुरुषों की संख्या 53.5 1 प्रतिशत तो महिलाओं की संख्या 46.46 प्रतिशत है. राज्य के टीकाकरण अभियान में महिलाओं के टीकाकरण का प्रमाण भी साधारणतः इतना ही है.
अमरावती संभाग में अब तक 16 लाख 51 हजार 554 नागरिकों ने टीके का एक डोज लिया है. इसमें पुरुषों की संख्या 8 लाख 83 हजार से अधिक है. वहीं अब तक विभाग में 7 लाख 67 हजार से अधिक महिलाओं ने टीका लिया. पुरुष और महिलाओं की आंकड़ेवारी में करीबन सवा लाख से अधिक का फर्क है.
अमरावती संभाग में सर्वाधिक 5 लाख 43 हजार नागरिकों का टीकाकरण अमरावती जिले मेंं हुआ है. इसके साथ ही बुलढाणा जिले में 4 लाख 84 हजार, भौगोलिक दृष्टि से अधिक विस्तार वाले यवतमाल जिले में 4 लाख 77 हजार, अकोला जिले में 3 लाख 45 हजार तो वाशिम जिले में 2 लाख 76 हजार नागरिकों का टीकाकरण करवाया गया.
राज्य में हाल ही में ढाई करोड़ से अधिक टीकाकरण किया गया है. इसमें राज्य के करीबन दो करोड़ तीन लाख नागरिकों ने एक बार टीका लगवाया है. इसमें भी 1 करोड़ 11 लाख से अधिक पुरुषों ने टीका लगवाया है. वहीं महि लाओं की संख्या 95 लाख से अधिक है.
संभाग में पहला डोज तेजी से दिया गया. लेकिन आवश्यकतानुसार टीके की आपूर्ति न होने से टीकाकरण की धीमी गति हो गई. मार्च, अप्रैल महीने में ज्येष्ठ नागरिकों के साथ ही 45 वर्ष आयु समूह के नागरिकों का टीकाकरण तेजी से करवाया गया. इस कारण पश्चिम विदर्भ के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ. ऐसा होने पर भी अनेकों को टीकाकरण की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है.

युवा पीढ़ी को 21 जून की प्रतीक्षा : राज्य में 18 से 45 वर्ष आयु समूह के लोगों का टीकाकरण ठप पड़ा है. दरमियान 21 जून से इस आयु समूह के टीकाकरण की शुरुआत होने की बात केंद्र शासन व्दारा स्पष्ट की गई है. इस कारण युवा वर्ग 21 जून की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button